घर बैठे वज़न कैसे घटायें वह भी Free में ? वज़न कम करने के जबरजस्त तरीक़े

क्या आप भी घर बैठे vajan घटाना चाहते हैं और एक अच्छी personality develop करना चाहते हैं तो आप इस post को पूरा जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आप चंद दिनों में अपना घटा सकेंगे और एक फिट Body पाने में सफल होंगे जिससे आप अपने बॉडी को फिट रख सकेंगे। 

क्योंकि एक अच्छी बॉडी आपके personality के साथ-साथ आपके बात व्यवहार, रहन-सहन और अन्य चीजों को दर्शाती है। 


क्योंकि आज की जीवनशैली में वज़न का बढ़ना एक बहुत बड़ी बीमारी के रूप में उभर रहा है। और ये मोटापा जीवन शैली से जुड़ी बीमारियां जैसे – Hypertension, Heart- Attack, Diabetes, Mellitus Hypotension, Arthrities, Nerve Problem, Cancer जैसे इत्यादि रोग के लिए शरीर में वज़न का बढ़ना ज़िम्मेदार है। क्योंकि आजकल के जीवनशैली में हमारा दिमाग का इस्तेमाल ज्यादा और शरीर से कम इस्तेमाल होता है। 

इसलिए आज के समय में हरेक व्यक्ति को fit रहने की जरुरत है। जिसके लिए आपको अपने शरीर का vajan का ख्याल रखना होगा। क्योंकि ज्यादा वज़न और कम वज़न आपको प्रभावित कर सकती है।

इसलिए आपको न ज्यादा मोटा रहने की जरुरत है और न ही ज्यादा पतले रहने की। इसलिए इस लेख में वज़न कैसे घटायें और वज़न कैसे कम करें इत्यादि बातों पर चर्चा की है। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि – घर बैठे वज़न कैसे घटायेजाते हैं। 

घर बैठे वज़न कैसे घटायें वह भी Free में ? वज़न कम करने के जबरजस्त तरीक़े

1. सौंफ

यदि आप खाना खाने के बाद कुछ मात्रा में सौंफ को चबा कर उसके रस को निगल जाते हैं और ऊपर से एक ग्लास पानी पीते हैं तो आप जीवन भर फिट और गैस से मुक्त रह सकते हैं। इससे आप पेट से सम्बंधित सभी प्रकार की समस्याओं में मुक्त रह सकते है। यह पथरी तक को गलाकर निकाल देती है। 

2. व्यायाम

वैसे तो आप व्यायाम से वज़न (weight) कैसे घटाए ? इसके बारे में सुने  और जानते भी होंगे कि – कैसे व्यायाम से मोटापा कम किया जा सकता है। क्योंकि व्यायाम यानी योग करने से हमारे शरीर में वसा की मात्रा कम होने लगती है और हम fit होने लगते हैं। मोटापा कम करने के लिए व्यायाम कारगार साबित हो सकता है। व्यायाम vajan घटाने के लिए एक बहुत बड़ा factor होता है। 

3. साइकिल

आपने भी कभी साइकिल चलायी रही होगी, लेकिन उसके फायदे क्या है – यह सभी नहीं जानते और जानते होंगे फिर भी उसका इस्तेमाल नहीं करते होंगे कि – कैसे cycle ड्राइविंग शरीर के मोटापा (weight) को कम किया जा सकता है। क्योंकि साइकिल चलाते दौरान हमारे पेट में वज़न पड़ता रहता है, जिससे उदर की पाचन क्रिया भी अच्छी हो जाती है और मोटापा भी कम हो जाता है। 

Cycle चलाने से हमारे शरीर में लगातार स्फूर्ति और तंदुरस्ती बनी रहती है। जिससे हम अपने आप को fit और energetic बनाते हैं। 

4. Weight Lifting

आज के समय में चर्चित weightlifting vajan घटाने के साथ-साथ body को फिट रखने में भी बहुत अच्छा कारगार साबित हो सकता है। क्योंकि इसके फायदे बहुत होते हैं। इससे body के साथ-साथ मोटापा भी कम हो जाता है। जिससे शरीर में एक स्फूर्ति उत्पन्न होती है। 

5. Running

समय के साथ आदते भी बदलनी पड़ती है। इसलिए आज के वातावरण में लोग running को बहुत better मानते हैं, क्योंकि यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। हमें सुबह-शाम running करनी चाहिए, जिससे हमारा मन तरोताजा रहे। 

6. Food

वैसे तो यह पढ़कर थोड़ा अजीब सा लगा होगा। परन्तु यह एक सच्चाई है कि – यदि हम अपने खान-पान को सही रखे तो हमें मोटापे जैसी समस्या को न झेलनी पड़े। क्योंकि यदि हम अपने खान-पान में अच्छे चीजों का इस्तेमाल करे और तेल, घी, इत्यादि मोटापे को बढ़ाने वाले तत्व से दूर रहना चालू कर दे तो हम बेसक अपना vajan घटा सकते हैं। 

7. Water

अगर आप रोजाना अच्छी तरह से पानी (water) का सेवन करने लगेंगे तो यक़ीनन आपका वजन (weight) धीरे-धीरे कम होने लगेगा। क्योंकि ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर से पसीना भी ज्यादा निकलने लगता है, जिससे हमारे शरीर से toxic निकल जाते हैं और हमें vajan कम करने में मदद करता है। 

8. Black Tea और Green Tea

इसके बारे में आप सबने सुना ही होगा कि कैसे यह शरीर का वजन घटाने में सहायता करता है। और एक भी मोटापा नहीं होने देता। क्योंकि यह पेट की चर्बी को कम करता है। जिसमे antioxident और caffin पाया जाता है। 

#वज़न कैसे घटाये – मेरी अंतिम राय 

तो हम उम्मीद करते हैं कि – आपको हमारा यह लेख वज़न कैसे घटाये पसंद आया होगा। क्योंकि इस post के जरिये घर बैठे ही vajan घटाने और मोटापा कैसे कम करे इसके बारे में बताया है। वैसे तो मोटापा कम करने के सबके अपने-अपने तरीके होते हैं।

लेकिन मैंने अपने इस लेख में कुछ जरुरी बातो का उल्लेख किये है, जो vajan घटाने के लिए अच्छा तरीका साबित हो सकता है। यहाँ एक बात और भी बताना चाहता हूँ कि –

1. ज्यादा तेल का सेवन न करें 

ज्यादा तेल से बनने वाली चीजों का सेवन करने से हमारे दिलो-दिमाग में उसकी परत जम जाती है। जिससे हमारे शरीर में मोटापा बढ़ सकता है और vajan बढ़ सकता है। 

2. खाने के बाद तुरंत न सोएं 

अक्सर खाना खाने के बाद लोग सोना पसंद करते हैं, लेकिन यह आपके शरीर के मोटापे के साथ-साथ आपके शरीर को भी हानि पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा खाना खाने कभी भी तुरंत न सोएं और न ही लेटे, बल्कि पैदल टहले।  

3. जंक फ़ूड न खाये 

आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है कि – Junk Food (पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन) जैसे की हम जानते हैं कि – जो भी चीज जितनी अच्छी होती है, उसका उतना ही बुरा व् उससे कहीं ज्यादा बुरा परिणाम साबित हो सकता है।

क्योंकि इस प्रकार के भोजन न ही हमारे शरीर को लगते हैं और न ही पचते हैं। तो क्या मतलब इस प्रकार के भोजन करने से जो न शरीर को लगती है और उसके बदले शरीर को नुकसान पहुंचा देती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here