जानिए अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए। Amazon से पैसे कमाने के तरीक़े – Step By Step

आज हम जानेंगे कि – अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी। तो अगर आप भी अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को जरूर पूरा पढ़े।

हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिसके जरिए आप अमेज़ॉन से पैसे कमा सकते हैं। और इसके लिए हमें सबसे पहले यह जानना होगा कि – अमेज़ॉन क्या है ? वो भी हिंदी में। 

अमेज़ॉन क्या है ?

सबसे पहले हमें यह जानना जरुरी है कि – अमेज़ॉन है क्या ?  इसके लिए मैं आपको यह बता दूँ कि – अमेज़ॉन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। अगर आपने कभी ऑनलाइन सामान खरीदा होगा तो आपको अमेज़ॉन के बारे में काफी कुछ पता होगा।

आज अमेज़ॉन एक इंटरनेशनल लेवल का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म व् वेबसाइट बन चुकी है, जहां पर आप इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे सामान खरीद सकते हैं वह भी कम दामों में।

अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए ?

अमेज़ॉन हमें ऑनलाइन शॉपिंग करने की सुविधा देता है। यह विश्व की एक प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट बन चुकी है, जिसके जरिये हम कहीं भी कभी भी किसी भी प्रकार का सामान खरीद व् बेच सकते हैं।

आज के समय में रोजाना लाखो लोग अमेजॉन के माध्यम से सामान खरीदते हैं। ऐसे में आप अमेज़ॉन की पॉपुलैरिटी का अंदाजा लगा सकते हैं। जिसके कारण यह कई मामलों में गूगल जैसी विश्व-विख्यात कंपनी से भी आगे है।

और ऐसे में अमेजॉन के साथ काम करना और पैसे कमाना गूगल में जॉब करने के बराबर है। तो चलिए जानते हैं कि – अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी। 

अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाते हैं ?

दोस्तों ! अब बात आती है कि – अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाते हैं ? तो इसके लिए मैं आपको बता   अक्सर कुछ लोगो को यह जानकारी ही नहीं होती है कि – अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ?

आज की इस इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अमेज़ॉन के जरिये पैसे कमा रहें हैं और इसके जरिये अपने लाइफ को भी सेटल कर चुके हैं। ≻सफल बिजनेसमैन कैसे बने ?

अमेज़ॉन ख़ुद पैसे कैसे कमाता है ?

अक्सर कुछ लोगो को यह जानकारी नहीं होती है कि – आखिर अमेज़ॉन पैसे कैसे कमाता है ? तो आपको बता दें कि – अमेज़ॉन खुद सामान नहीं बनाती। बल्कि बड़ी-बड़ी कम्पनियाँ इस वेबसाइट पर अपना-अपना प्रोडक्ट डालती है और कंपनी का सामान अमेज़ॉन हम तक पहुंचाती हैं।

दोस्तों ! यहाँ मैं आपको यह भी बता दूँ – यहाँ सामान्य व्यक्ति भी अमेजॉन पर अपना प्रोडक्ट डाल सकता है। अगर आपके प्रोडक्ट में क्वालिटी होगी तो आप उसके जरिए लाखो नहीं बल्कि करोड़ो कमा सकते हो।

यहाँ तक की अमेज़ॉन यह सामान खुद नहीं भेजता है, बल्कि किसी ना किसी कंपनी से आपके घर पर आता है। अमेजॉन तो बस एक मेडीयम होता है। जिसके लिए उसको कुछ कमीशन मिलता है और यह थोड़ा-थोड़ा कमीशन ही अमेजॉन दुनिया की टॉप कंपनी बना चुका है।

अमेज़ॉन से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं ?

दोस्तों ! यहां मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिसके जरिये आप अमेज़ॉन के जरिये पैसे कमा सकते हैं। जो निम्न प्रकार के हैं – जैसे :-   

  • अमेज़ॉन एफिलिएट मार्केटिंग  
  • अमेज़ॉन सेलर
    अमेज़ॉन डेलीवरी  
  • अमेज़ॉन वर्चुअल अस्सिटेंट         
  • अमेज़ॉन ईबुक

1. अमेज़ॉन एफिलिएट

दोस्तों ! अगर आप कोई ब्लॉगर, बिजनेसमैन, यूटूबर या किसी भी तरह के व्यक्ति हो आपके लिए – अमेज़ॉन एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा स्कोप है अमेज़ॉन से पैसे कमाने का। हमें केवल अमेज़ॉन से किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक लेनी होती है। 

और जब हम अपनी यह एफिलिएट की लिंक दूसरे को शेयर करते हैं तो अगर हमारी लिंक के जरिये कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रोडक्ट को खरीदता है तो हमें वहां हमें अमेज़ॉन के जरिये कमीशन के रूप में पैसे मिलते हैं। और इसी को ही हम एफिलिएट मार्केटिंग भी कहते हैं। 

2. अमेज़ॉन सेलर

आज बहुत से ऐसे व्यवसाय हैं जो ऑफलाइन ही चलते हैं। जिससे प्रोडक्ट सेलर को उतनी प्रॉफिट नहीं हो पाती। तो दोस्तों ! ऐसे वक्त में हमें ऑनलाइन भी अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहिए। जिसके लिए अमेज़ॉन एक अच्छा प्लेटफार्म साबित हो सकता है। 

तो अगर आपके पास किसी भी तरह का प्रोडक्ट है जिसे आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप अमेज़ॉन सेलर बनके पैसे कमा सकते हो। इसके जरिये आपको पैसे के साथ-साथ अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी कर सकते हो।

क्योंकि इससे आप अपने प्रोडक्ट को दुनियाभर में बेच सकते हो। ≻नेटवर्क मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी

3. प्रोडक्ट डेलिवरी

जैसा की नाम से अनुमान लगाया जा सकता है कि – किसी भी प्रोडक्ट की डेलिवरी करना। दोस्तों ! अमेज़ॉन दुनिया के विख्यात ऑनलाइन शॉपिंग करने का प्लेटफार्म बन चुका है।

जिसके कारण डेलिवरी करने के लोगो की डिमांड भी बहुत बढ़ जाती है। ऐसे समय में हम अमेज़ॉन डेलिवरी का काम कर सकते हैं और इससे हम पैसे भी कमा सकते हैं।

क्योंकि यह कोई छोटी प्रोडक्ट सेल्ल करने वाली कंपनी नहीं है। इससे दुनिया भर के लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदते हैं और बेचते भी हैं। तो अमेज़ॉन से पैसे कमाने का यह भी एक अच्छा तरीका हो सकता है। 

4. वर्चुअल असिस्टेंट

अमेज़ॉन वर्चुअल असिस्टेंट बनकर भी हम अमेज़ॉन से पैसे कमा सकते हैं। इसमें हमें किसी भी प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है। जैसे कि – जब कोई व्यक्ति अपना प्रोडक्ट अमेज़ॉन से बेचना चाहता है।

तो उसके लिए जो प्रोसेस की जाती है, उसके लिए एक एक्सपर्ट असिस्टेंट की जरुरत पड़ती है। जिसके लिए अमेज़ॉन वर्चुअल असिस्टेंट को ढूढ़ती रहता है। जिसके लिए अमेज़ॉन उसे बहुत सारे पैसे देती है। तो अमेज़ॉन से पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता। बस आपको एक एक्सपर्ट असिस्टेंट के रूप में कार्य करना होगा। 

5. अमेज़ॉन ई-बुक

अगर आप बुक्स पढ़ने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप अमेज़ॉन ई-बुक के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं। फिर आप कोई बुक सेलर हो, जिसे आप ऑनलाइन ई-बुक बेचकर कर अच्छे पैसे कमा सकते हो।

इसमें आपको अच्छे पैसे के साथ-साथ आपकी भी पॉपुलैरिटी मिलती है। क्योंकि आज भी बहुत सारे लोग हैं जो एक अच्छी ऑनलाइन खरीदी हुई ई-बुक पढ़ना चाहते हैं। इसके जरिये आप दुनियाभर में अपनी बुक्स बेच सकते हो। 

अमेज़ॉन से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए ? यहाँ मैं आपसे एक बात और कहना चाहूंगा कि – यदि आपके पास कोई शानदार प्रोडक्ट है, जिसे आप अमेज़ॉन में बेचना चाहते हो और उसकी क्वांटिटी भी अच्छी है। तो आप उसे अमेजॉन पर बेच सकते हैं, लेकिन यह इतना सरल भी नहीं है।

अमेजॉन पर किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी साथ ही काफी रिसर्च भी। अगर आप अमेजॉन पर प्रोडक्ट बेचते वक्त अच्छी तरीके से रिसर्च नहीं करोगे तो आपको बहुत घाटा हो सकता है।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप अच्छे से रिसर्च करके अपना प्रोडक्ट बेचते हो तो आपको लाखों का फायदा ही नहीं साथ ही अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी कर सकते हो। और इसके लिए अमेजॉन का FBA प्रोग्राम जॉइन करना होगा।

इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद और क्वालीफाई होने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से अमेजॉन पर बेच पाओगे।

अंतिम राय –

यहाँ आपको एक और बात कहना चाहूंगा कि – अगर आप भी amazon से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए अमेज़ॉन एक बहुत अच्छा जरिया साबित हो सकता है – amazon से पैसा कमाने का। बस आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी है जो हमने इस लेख में दी है। 

आपको हमारा यह लेख अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए कैसा लगा कमेंट में जरूर बताइये। अगर कोई मिस-डाउट हो तो जरूर पूछिए। हम आपके सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।इस लेख में हमने कोशिश की है कि – आपको अमेज़ॉन के बारे में पूरी जानकारी शेयर कर सके। हमने इस लेख में जाना कि – अमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाते हैं, अमेज़ॉन से पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या है ? अगर आपको यह लेख पसंद आये तो जरूर दूसरो के साथ शेयर कीजिये। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here