जानिए कंप्यूटर क्या है ? और कितने प्रकार के होते हैं ? full Information

यदि आपके मन में भी कंप्यूटर क्या है ? कंप्यूटर किसे कहते हैं ? कंप्यूटर का अर्थ क्या होता है ? कंप्यूटर की परिभाषा क्या है ? कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या है ? इत्यादि प्रकार के सवाल हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। जहाँ आप computer के बारे में पूरा Detail से जानेंगे। 

कम्प्यूटर क्या है ? (What is computer in hindi)

A Computer is an electronic device that can perform a variety of task by executing a given a set of instruction. दूसरो शब्दों में – Computer एक automated बहु-उद्देश्ष्यों वाली electronic device है जो user द्वारा दिए गए निर्देशों को अत्यंत micro second में analysis कर के accurate एवं reliable result प्रदान करती है।

Computer शब्द की उत्पत्ति अंग्रजी भाषा के शब्द compute से हुई है। जिसका अर्थ है गिनती अर्थात गणना है। Computer एक ऐसा electronic machine है जो अंकगणतीय और तार्किक अर्थात logical operation को execute करता है।

दूसरो शब्दों में – computer को एक ऐसे यन्त्र के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिसका प्रयोग निर्देशों की एक सूचि के अनुरूप data को व्यवस्थित करना अर्थात manupulate करना होता है। 

कंप्यूटर का पूरा नाम (Full Form Of Computer) 

Computer का पूरा नाम – विशेष रूप से संचालित मशीन विशेष रूप से तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान के लिए उपयोग किया जाता है –

C – CommonlyO –  Operated M – Machine P – ParticularlyU – Used For T – TechnicalE – Education AndR – Reasearch 

The acronym word for “common oriented machine particularly used for trade and education, research”.

दूसरो शब्दों में कहें तो – “आम तौर पर व्यापार और शिक्षा, अनुसंधान के लिए उपयोग की जाने वाली सामान्य उन्मुख मशीन” के लिए संक्षिप्त शब्द। 

Computer के काम करने का तरीका 

आज computer के बारे में प्रायः सभी जानते है,क्योकि आज computer हमारे शरीर का अभिन्न हिस्सा बन गया है। आज सभी काम चाहे वह सरकारी हो या private सभी स्थानों में computer से online  paise kamaye का काम अवश्य पड़ता है।

computer का खुद का दिमाग कुछ नहीं होता वह खुद का कोई work नहीं कर सकता। वह सिर्फ user द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर work करता है। इसी कारण वह बड़ी से बड़ी files और Data को store करने में सक्षम होता है। 

Computer input processing और output result के आधार पर काम करता है। जब भी किसी user द्वारा input device के माध्यम से कोई instructions दिया जाता है। तो वह सबसे पहले अपने memory को read करता है, फिर CPU से दिए गए Instructions को follow कर result के रूप में output हमें देता है। 

इसलिए हम वस्तुतः computers को प्रत्यक्ष रूप से वर्गीकरण करना कठिन है, इसलिए इन्हें हम निम्नलिखित आधारों पर वर्गीकृत कर सकते हैं। 
कार्यप्रणाली (mechanism)उद्देश्य (purpose)आकार (size)

1. Types Of Computers Based On Mechanism 

दोस्तों ! कार्यप्रणाली के आधार पर computer के तीन प्रकार होते हैं। 

  • Analog Computers(एनालॉग कम्प्यूटर्स )
  • Digital Computers (डिजिटल कम्प्यूटर्स )
  • Hybrid Computers (हाइब्रिड कम्प्यूटर्स )

2.Types of computers based on purpose

  • General Purpose Computer (सामान्य उद्देशीय कंप्यूटर ) 
  • Special Purpose Computer ( विशिष्ट उद्देशीय कंप्यूटर )

3. Types of computers based on size

  • Mainframe computer
  • Mini computer        
  • Micro computer        
  • Super computer 

आज personal branding के लिए Computer बहुत आवश्यक है। Computer के विकास के इस क्रम में कई महत्वपूर्ण Divicess की सहायता से computer ने आज तक की यात्रा तय की। Computer में हुए परिवर्तन  के आधार पर 5 generation में हम बाँट सकते हैं –

  • First generation (1946 – 1956 )
  • Second generation (1956 – 1964 )
  • Third generation (1964 – 1971 )
  • Forth generation (1971 – वर्तमान )
  • Fifth generation (वर्तमान से भविष्य )

तो उम्मीद करते हैं कि आपको कम्प्यूटर क्या है और यह कितने प्रकार के होते है। इससे related आपको काफी अच्छी जानकारी मिली होगी। यदि आप भी types of computer और computer की characterstics and limitations के बारे में विस्तार से जानना चाहते है। तो आप हमारी other post जरूर पढ़िए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here