जानिये film industry के विभिन्न क्षेत्र के बारे में

          

Film Industry एक ऐसी Industry है जहाँ कई कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है, फिल्मी दुनिया हर कलाकार को अवसर प्रदान करती है यदि आपके पास कोई भी कला है तो मेरे हिसाब से एक बार कोशिश जरूर करनी चाहिए।


जिंदगी कब किसको chance दे जाती है कोई भी नहीं जानता एक फिल्म इंडस्ट्री ही ऐसा क्षेत्र है जहाँ अपने आपको famous करने का अच्छा माध्यम है साथ ही साथ पैसा 
कमाने का भी सबसे अच्छा platefarm है।

get the Ahref seo tool on 50% offer on running time  


फिल्म ने ही कुछ चुनिन्दा कलाकारों को ही नहीं बल्कि कई कलाकारों को अपनी कला बिखेरने के लिए अपनी ही सरज़मी पर कई विदेशी कलाकारों को भी अपनी कला दिखाने का मौका दी है जो देश के लिए ही नहीं अपितु पुरे देशों के लिए एक बहुत ही सराहनीय है।  

फिल्म इंडस्ट्री  में कई post  के पद होते हैं जैसे कि –

1. producer वो होता है जो फ़िल्म प्रोडक्शन के लिए अपना पैसा investment करता है वह सभी अन्य पोस्ट पद के worker को सैलरी फिक्स करता है। यह पूरी फिल्म से हुई कमाई का शेयर ज्यादा अपने पास रखता है क्योकी वह ज्यादा रिस्क उठाता है।

कोई भी फिल्म बनाने में प्रोडूसर का सबसे बड़ा योगदान होता है जो की फिल्म बनाने में ज्यादा फण्ड निवेश करता है। 


2 director जो की पूरी फिल्म के निर्माण के लिए एक मार्गदर्शक का कार्य करता है पूरी फिल्म डायरेक्टर के द्वारा ही निर्देशित की जाती है। directer के पास बहुत बड़ा अधिकार क्षेत्र होता है


Directer जिसे चाहे उसे उसके कला के मुताबिक उसे chance दे सकता है। director ही story को paas करता है की लिखी गई story में film हिट होगी की नहीं।  

Directer बनने के लिए फिल्म प्रोडक्शन की बहुत बारीकी से experience और intellegence का होना जरूरी है। क्योंकि एक फिल्म के निर्माण में काफी ज्यादा पैसे investment किया जाता है इसलिए film को बहुत ही बुद्धिमत्ता के साथ तैयार किया जाता है। क्योंकि फिल्म की branding के आधार पर ही फिल्म की कमाई होती है। 



3. cameraman किसी भी फ़िल्म की क्वालिटी पूर्ण shoot लेने के  लिए  एक expert कैमरामैन की जरूरत काफी अहम् होता हैं। क्योंकि एक अच्छा camera man ही video की quality को जांच परख सकता है। cameraman को बहुत ही लम्बे समय का एक्सपीरियंस होना जरुरी है। 

4.  casting directer किसी भी movie के लिए perfect artist को hire करता है यानि की कलाकारों को वो अपने संपर्क के जरिये directer के पास audition देने के  लिए hire करने का कार्य करता है। 

5. action master जो की एक actor को एक्टिंग के लिए तैयार करता है। 

6. Choreographar एक बहुत ही अच्छा dancer होता है जो किसी एक्टर को डांस करने के prepare करता है कोरिओग्राफर बहुत ही अच्छे लेबल का डांस देने के लिए समर्पित होता है क्योंकि फिल्म की branding उसकी music album पर ही depend होती है। 

7. music director  किसी भी movie की गाने की धुन तैयार करने का काम करता है music की धुन म्यूजिक director द्वारा ही दी जाती है। 

8. music composer किसी को song  को music  composer ही compose  करता है की कहाँ धुन को बढ़ाना है या कहाँ down करना है। 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here