जानिये Healthy Body के लिए प्राकृतिक उपाय (Natural तरीक़े) – पूरी जानकारी detail में

आज हर कोई चाहता है कि वह एक स्वस्थ जीवन जिए और इसी को लेकर ज्यादातर लोग अक्सर गूगल में Healthy Body tips अर्थात अपने Body को Healthy कैसे रखें इससे जुड़ी अन्य चीजों को internet में खोजते रहते हैं। 

लेकिन फिर भी लोग कभी-भी Complete information about health की मूल्य बातों को नहीं समझ पाते कि आखिर यह है क्या ? तो आज इस बात को स्पष्ट करने की कोशिश करेंगे कि Healthy कैसे बने ? और Healthy Body बनाने के उपाय कौन-कौन से हैं ?

आखिर इन शब्दों का मतलब क्या है ? वैसे तो हमारे ख्याल से सभी लोग इस बात से अवगत (परिचित) होंगे। फिर भी ज्यादातर लोग health के संबंध में उतनी रूचि नहीं रखते, जितनी रखनी चाहिए। 

जिसके कारण ज्यादातर लोग एक अच्छी लाइफ नहीं जी पाते। और इसी कारण हमेशा एक उदास मन लिए बैठ जाते हैं। दोस्तों ! अगर हमारे पास स्वस्थ शरीर न हो तो एक स्वस्थ, तरोताजा मन भी नहीं हो सकता। और हम कभी भी healthy नहीं रह सकते।  

प्राचीन आयुर्विज्ञान के अनुसार, जब शरीर की प्रकृति में विकार पैदा होता है अर्थात वात, कफ और पित्त का संतुलन जब बिगड़ जाता है, तब शरीर में रोग प्रवेश होते हैं। इनका उपचार सही न होने के फलस्वरूप शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काम हो जाती है। जिससे रोग जटिल रूप धारण कर लेता है। 

Healthy Body के लिए Important Tips Complete Information 

इसका सीधा अर्थात उचित अर्थ यह है कि – हम स्वस्थ कैसे रहें? तो एक स्वस्थ शरीर रखने के लिए निम्न चीजों का अनुसरण करना चाहिए। और प्रयास करना चाहिए कि इसे सही time,regularty, और एक habbit की तरह अपने जीवन में उतार लेना चाहिए। 

कब जागे, कब सोएं, कब खाएं, क्या खाएं, कब व्यायाम करें, कब विश्राम करें, कब किससे परहेज करें, ऐसी ही स्वास्थ्य सम्बंधित अनेक जानकारियों को हम अपने इस Tips for healthy body के माध्यम से अवगत कराने का प्रयास करेंगे। 

इसलिए ज्यादा बेहतर यही होगा कि संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करते हुए रोगो को शरीर में प्रवेश ही न होने दे। और यदि असावधानी वश ऐसा हो  जाए, तो उपचार में उपेक्षा न बरती जाए। 

Tips For Healthy Body 

1. स्वास्थ्यवर्धक भोजन 

जिस प्रकार एक motorcycle को चलने के लिए उसे petrol की जरुरत पड़ती है, उसी प्रकार शरीर को स्वस्थ, निरोग एवं क्रियाशील रखने के लिए आहार यानि भोजन की आवश्यकता होती है। भोजन शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। जिससे यह स्पष्ट होता है कि भोजन हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। 

Tips for healthy body|How to become healthy| Complete information about health|

नियमित रूप से चलनी वाली इस शरीर का कोई भी ऐसा अंग नहीं है जो ख़राब हो जाए। शरीर के प्रति थोड़ी-सी सावधानी और स्वास्थ्य नियमो का थोड़ा-सा ज्ञान मनुष्य को दीर्घायु पहुंचा सकता है। 

क्योंकि खाया हुआ खाना हमारे पाचन में पहुंचकर ऊर्जा प्रदान करती। इसलिए हमें अपने पाचन क्रिया को मजबूत रखने के लिए अच्छा भोजन करना चाहिए। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए केवल सादा भोजन ही नहीं अपितु कुछ ऐसे important dry fruits भी लेना चाहिए। 

जो हमारे शरीर को एक अच्छा शरीर बनाने में कारगर साबित हो सके। इसलिए खाने के साथ-साथ dry fruits भी लेते रहना चाहिए। 

2. जल का प्रयोग 

जिस प्रकार स्वास्थ्यवर्धक भोजन हमारे शरीर के लिए जरुरी है उसी प्रकार स्वच्छ जल भी हमारे health के लिए आवश्यक है। और हम सभी अच्छी तरह से जानते है कि – हमारे body में 70% जल होता है। इसलिए जल का स्वच्छ और निर्मल होना जरुरी हो जाता है। 

Tips for healthy body|How to become healthy| Complete information about health|

जल के द्वारा ही हमारे शरीर से toxic (विषैले पदार्थ ) निकलते हैं। जिससे हमारे शरीर से जल की कमी होकर हमें प्यास लगने लगती है। हमारा शरीर जल के मामले में बड़ा ही संवेदनशील होता है। इसलिए हमारे शरीर के लिए नियमित समयनुसार इसकी पूर्ति करते रहना चाहिए। 

3. निद्रा का महत्व 

उत्तम स्वस्थ्य और सौंदर्य के लिए निद्रा का उतना ही महत्व है जितना भोजन द्वारा उदार भरने का। पूरी निद्रा न लेने वाले व्यक्तिओं का शरीर कई रोगो से परिपूर्ण हो जाता है। इसलिए मनुष्य को सोलह घंटे काम करना चाहिए और बाकि आठ घंटे निद्रा लेनी चाहिए। 

Tips for healthy body|How to become healthy| Complete information about health|

आठ घंटो से काम सोना आलस्य की वृद्धि होती है। और यहां तक कि पाचन शक्ति को क्षति पहुंचता है। इसलिए हमें एक अच्छी निद्रा लेना चाहिए। जिससे हमारा शरीर spiritness से भर जाये। 

4. श्रम और विहार 

अगर हम केवल खाने-पीने में ध्यान देते रहें तो इससे केवल हमारा healthy body नहीं हो पाएगी। इसलिए हमें प्रतिदिन श्रम और विहार करना चाहिए। यह हमारे शरीर को प्रफुल्ल्ता और सौंदर्य प्रदान करता है। शारीरिक श्रम के अभाव से शरीर की नस शिथिल पड़ जाती है। 

इसलिए हमारे लिए शारीरिक श्रम आवश्यक है। मानसिक और शारीरिक – दोनों प्रकार के स्वास्थ्य एवं निरोगिता के लिए व्यक्ति को निश्चय ही विहारप्रिय होना चाहिए।Health के लिए हास्य,विनोद और भ्रमण बहुत आवश्यक है। 

5. शारीरिक व्यायाम 

स्वास्थ्य प्राप्त करने तथा उसे सदैव स्थित रखने के लिए शारीरिक व्यायाम सबसे उपुक्त साधन है। यह एक गलत धारणा है कि शारीरिक श्रम करने वालो को व्यायाम की आवश्यकता नहीं होती है। 

श्रमिकों को भी व्यायाम की उतनी ही आवश्यकता होती है, जितनी श्रम न करने वालो को। 

हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि – स्वास्थ्य के बिना सच्चा सुख नहीं प्राप्त किया जा सकता है। शरीर को अपना मंदिर समझे जिससे उसमे स्वास्थ्य रूपी की प्रकाश की किरणे जलती रहें। इसलिए हमें अपने शरीर को तरोताजा रखने  के लिए व्यायाम करना चाहिए। 

Yog se nirog kaise bane? हम इसके जरिये एक सबक ले सकते हैं कि योग से हम अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। और एक अच्छी life जी सकते हैं। इसलिए यह भी कहा गया है कि – Health is wealth…..  

Note :- किस तरह हम स्वस्थ रहते हुए दीर्घायु प्राप्त करें, इसकी जानकारी प्रत्येक को होना इसलिए आवश्यक है ताकि हम जैसा जीवन जीने की बात सोचते हैं, उसी तरह से जिंदगी को जी सके। 

6. वायु सेवन 

यदि हमारे शरीर को वायु न मिले तो वह मृतप्राय हो जाता है। वैसे तो यह बात सभी जानते होंगे कि प्रायः गन्दी और थोड़ी वायु के कारण मनुष्य को अनेक प्रकार के रोग हो जाते हैं। 

जिसमे क्षय रोग प्रमुख है। स्वच्छ और शीतल वायु के सेवन से स्वास और फेफड़ो संबंधी सभी रोग सहज ही नष्ट हो जाते हैं। इसलिए दोस्तों हमे सुबह और शाम को वायु का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस वक्त वायु स्वच्छ और शीतल होती है। 

7. सूर्य-किरणों की उपयोगिता 

सूर्य की किरणों में जो रोगनाशक प्रभाव है, उसको विद्वानों ने भी स्वीकार किया है। अनेक शोधो में यह मान लिया गया है कि सूर्य की किरणों से हर प्रकार के रोग के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। इसकी सहायता से body की muscles और flexibility और नसों में लचीलापन रहता है। 

Tips for healthy body|How to become healthy| Complete information about health|

सूर्य की शक्ति असीम है। इससे निकलने वाली किरणों में विटामिन-D होता है जो हमारे शरीर में इसकी पूर्ति करता है। दोस्तों ! जिस प्रकार स्वास्थ्यहीन व्यक्ति को  सोने की थाली में परोसे गए छप्पन प्रकार के व्यंजनों का भी सुख नहीं पा सकता।

जो व्यक्ति अपनी दिनचर्या का समुचित पालन नहीं करता तथा खानपान एवं निद्रा पर ध्यान नहीं देता, वह भी सदैव अस्वस्थ एवं रोगी रहता है। तो दोस्तों ! आशा है कि Tips for healthy body के जरिये आप एक healthy body buildup कर सकते हैं।

हमने अपने इस पोस्ट के जरिये यह पूरा प्रयास किया है कि आपको complete information about health के बारे में जानकारी दे सके। और एक अच्छी healthy life जी सकते हैं। 

How to become healthy? आपको इसके संबंध में एक और चीज बताना चाहूंगा कि आपको इसे as a hobby के रूप में अपनाये। Importance of health में इसका बहुत बड़ा योगदान हो सकता है। जिससे आपको bore न हो। और एक स्वस्थ दीर्घयु जीवन जी पाए।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here