#Important dry fruits| Benefits of healthy dry fruits in our life|

#Important dry fruits| Benefits of healthy dry fruits in our life|



दोस्तों ! आज  हम important dry fruits और benefits of healthy dry fruits in our life और healthy important dry fruits diet plan से related best healthy dry fruits के बारे में जानेंगे। जो हमें  लम्बी , दीर्घायु जिंदगी जीने के लिए अपने जीवन कुछ important dry fruits को अपने daily healthy diet food plan में शामिल करना बेहद जरुरी है। इनका सेवन करने से हमारे शरीर में ओज ,तेजस अर्थात चमक आती है।Dry Fruits के सेवन से प्राप्त protein  हमारे शरीर में लम्बे समय तक store रखने  के लिए जीवन में चिंता नहीं चिंतन करना चाहिए।  

तो दोस्तों ! आज हम ऐसे कुछ Healthy food diet plan के बारे में जानते हैं।  जो dry fruits के मामले में अपनी एक अनोखी पहचान बना चुके हैं। दोस्तों ! dry fruits से प्राप्त आवश्यक तत्व हमारे शरीर में  लम्बे समय तक के लिए store हो जाते हैं। जो हमारे शरीर को दीर्घायु रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। 

Importance of dry-fruits 


दोस्तों !dry fruits  को हमें अपने diet plan में शामिल करने से हमारे body का immune system अर्थात प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होता है। जिससे हमारे शरीर में बाहर से attack करने वाले anti वायरस से लड़ने में काफी मदद करता है। Dry fruits से  निरोग बनने के लिए  हमें भरपूर मात्रा में dry fruits का सेवन करना चाहिए। सूखे मेवों को हम संतुलित मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए  उपयोग में लाते है। 



Important dry fruits

दोस्तों ! dry fruits का आयुर्वेद की दुनिया में एक अलग पहचान है। dry fruits औषधियां का काम करती हैं। और साथ-साथ हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाये रखने में बहुत मदद करती है। 

Dry fruits name 


दोस्तों ! आज दुनिया में कई प्रकार के dry fruits name उपलब्ध  है, जो अपने-अपने गुणों के लिए जाने जाते हैं। और आयुर्वेद में अपना एक विशेष महत्व योगदान रखते हैं.dry fruits अर्थात, जिन्हे धूप में सुखाकर कुछ लम्बे समय तक इन्हे storage  किया जाता है। जिन्हे हम dry fruits name से जानते है जिनमे मुख्यतः पिस्ता ,बादाम ,किशमिस ,खुबानी ,काजू,ख़जूर चिलगोजा ,इत्यादि और भी बहुत important dry fruits name उपलब्ध है। इसलिए हमें एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए आहार संबंधी नियम  का पालन करना बेहद जरुरी है। 

                    

Top important dry fruits


पिस्ता 

स्वादिस्ट ,पौष्टिक ,सुगंधित ,गरम तथा बल और वीर्यवर्धक होता है इसलिए Pistachio (पिस्ता ) को सूखे मेवे में उच्च स्थान प्राप्त है। इसे खूब चबा -चबाकर खाया जाए ,तो इससे दातो का हिलना बंद हो जाता है   और मसूड़े मज्बूत हो जाते हैं।


Pistachio dry fruits


इसकी सुगंध से मुँह की गंध दूर हो जाती है और यह काफी ज्यादा  रक्तशोधक होता है। इसके लिए  हमें सदैव पिस्ता का सेवन करना चाहिए यह मस्तिष्क की दुर्बलता तथा पुरषत्व के ठंडेपन में आपके लिए   अत्यंत लाभदायक है।

 पिस्ता हृदय ,अमाशय तथा पूरे बलिष्ठ बनता है।     इससे शरीर में बल  का संचार होता है।    यह यादाश्त की कमजोरी दूर करता है। इसमें सभी पौष्टिक तत्व् विद्यमान है। दूध के साथ लेने से शरीर में नई स्फूर्ति ,नविन उत्साह और शक्ति भर देता है। 



Protein Rich Dry fruits


अंजीर 

यह अमाशय के समस्त विकारो को दूर करता है। सभी प्रकार के फलो में  सबसे अधिक शरीर-पोषक माना जाता है। यह important dry fruits शरीर के दोषों का शमन करता है ,चेहरे पर तेज लता है ,रक्त-पित्त  नशाक है और बवासीर ,सन्धिवात ,पथरी तथा यकृत रोगो के लिए विशेष लाभकारी है। 

 मधुमेह के रोगियों   को जीवन एक संघर्ष जैसा लगता है इसलिए इनको प्रतिदिन इसका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। अंजीर के सेवन से मानशिक ,शारीरिक और अन्य प्रकार के रोगों से छुटकारा मिल जाता है। यह हमारे लिए बहुत ही लाभकारी है। अंजीर का important dry fruits में अपना एक अनोखा महत्व है। 


बादाम (Almonds)

दोस्तों ! बादाम का important dry fruits में बहुत ही महत्व है। आयुर्वेद की दुनिया में इसे दिव्य अमृत माना जाता है। बादाम सर्वगुण संपन्न मन जाता है। बादाम में protein और fats पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होते हैं।बादाम हमारे मस्तिष्क शूल ,पुराणे व्रण ,कृमि ,कुष्ठ और कण्डु आदि रोगो में लाभप्रद है ,क्योंकि इनमे एक विशेष प्रकार का पोषक तत्व होता है। इसमें स्थित Protein ,Emulsion ,शर्करा ,पिच्छिल द्रव्य ,क्षार एवं hidrosynic tel मृदु रोचक तथा कृमिनाशक होता। इसके तेल को बालो में लगाने से जूं साफ़ हो  जाती है। क्षार में Potassium ,Calcium और  Magnesium Phosphate  होते हैं।



importance of dry fruits


इनमे Vitamin-A और  Vitamin-B साधारण मात्रा में तथा Vitamin-D प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। इसके अलावा बादाम से अनेक इत्र एवं सौंदर्य तथा  सेहतमंद कैसे रखे  इसके लिए प्रसाधन भी बनायें जाते हैं। बादाम का शर्बत पीने से ह्रदय ,मिस्तिस्क एवं यकृत की दुर्बलता दूर हो  जाती है। एवं शरीर में एक नयी स्फूर्ति आती है। सूखी खासी  ,स्मरण शक्ति की कमजोरी ,तुतलाकर बोलना एवं मानसिक अवसाद आदि रोगो में बादाम का प्रयोग अत्यंत गुणकारी है। Almonds एक very important dry fruits है। 



छुहारा 

दोस्तों ! हम छुहारा को खजूर भी कहा जाता है। यह अत्यंत रक्तवर्धक होता है। यह शारीरिक वृद्धि तथा बल के लिए छुहारा अमृत के सामान है। यह अत्यंत शक्तिवर्धक एवं वीर्यवर्धक होता है। छुहारा शारीरिक दुर्बलता दूर करने में परम उपयोगी है। यह यक्ष्मा आदि रोगो में बहुत हितकर है।


छुहारा - important dry fruits

 पौरुष वृद्धि के लिए यह  अच्छा उपयोगी सिद्ध हो सकता है। जिन बड़े स्त्री -पुरुषों को पेशाब रोकने से न रूकता हो  और उन्हें बार - बार   पेशाब के लिए जाना पड़ता हो तो उन्हें छुहारे का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। इसे खाने से नए रक्त का निर्माण  होता है और दुबलापन नष्ट होकर शरीर मोटा -तगड़ा बन जाता है। इसे खाने से  शरीर में चर्बी बढ़ती है।खजूर एक बहुत ही important dry fruits है। 

चिलगोज़ा (Pinenuts)

दोस्तों ! अब तक बताये गे सभी dry fruits में चिलगोज़ा सबसे कीमती और गुणवान है। इसकी कीमत market में 6000Rs. है। जिसके कारण इसे सामान्य दुकानों में उपलब्ध कराना बहुत कठिन होता है। यह केवल बड़ी dry fruits की shops में उपलब्ध होती है। 


चिलगोजा स्वाद में मधुर ,पौष्टिक और मीठा होता है। इसमें Protein,Fat और Vitamin होता है। यह रक्तवर्धक और  शरीर के विकास  के लिए परम लाभदायक है। इसे भोजन के बाद सेवन करने से अत्यंत लाभदायक होता है। इसे सदैव थोड़ा मात्रा में खाना चाहिए।


इसे खाने से कमजोरी ,स्वास्थ्य सदैव अच्छा रहेगा इसलिए हमें  स्वस्थ रहने के उपाय  करना चाहिए जिससे हमारा मन प्रफुल्लित रहता है। इसके सेवन से थके हुए ज्ञान - तंतुओ को उत्तम पोषण  है। इस dry fruits से धातु दुर्बलता ,कमजोरी ,चक्कर और शिर दर्द में लाभ होता है।

चिलगोजा

अखरोट (Walnuts)

दोस्तों ! अखरोट mind को health रखने वाला मेधावर्धक important dry fruits है। इसकी गरी एकदम मस्तिष्क की संरचना के समान होती है। अखरोट  को सूखे  मेवों में उत्तम स्थान प्राप्त है। अखरोट भी अनेक रोगों में कारगार है। अखरोट में ऐसे तत्व भरे हैं जो  मानव -मस्तिष्क को संतुलित एवं सक्षम बनाये रखने में समर्थ है। जिनकी स्मृति दुर्बल है ,उनके लिए यह रामबाण से किसी भी प्रकार  कम नहीं है। यह पुरुषो के बल और वीर्य की वृद्धि करता है। अखरोट के तेल को नाक ने डालने से पक्षाघात  खतरनाक बीमारी को दूर  करता है। अखरोट  सुबह -शाम  लेने से पथरी  निकल जाती हैं। अख़रोट dry fruits में अपना विशेष स्थान रखता है। 
walnut important dry fruits




अखरोट का important dry fruits की श्रेणी में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। 



तो दोस्तों ! आप भी इन dry fruits को healthy diet plan में शामिल कर सकते हैं। और अपने शरीर को निरोग रख कर सुखी जीवन जी सकते हैं। और हम आशा करते कि - आप अपने important dry fruits को जरूर शामिल करेंगे। 


Post a comment

please do not enter any spam link in the comment box