#Apne Aap Ko Sehatmand Kaise Rakhe|Khud Ko Sehatmand Kaise Rakhe|

#Apne Aap Ko Sehatmand Kaise Rakhe|Khud Ko Sehatmand Kaise Rakhe|


दोस्तों ! आज हम Apne Aap Ko Sehatmand Kaise Rakhe, Tips For  Khud Ko Sehatmand Kaise Rakhe और Sehatmand Kaise Rahe इससे  related कुछ important tips  आपके साथ share करूँगा, जिससे आप जिंदगी भर apne aap ko sehatmand kaise rakh sakte hain। क्योंकि हर एक इंसान के लिए ये बहुत जरुरी होता है कि वह sehatmand kaise rahe और इसके लिए वह काफी जानकारी जुटाने में busy होता है, लेकिन सही जानकारी न होने के कारण वह अपने आप को स्वस्थ रखने में बहुत पीछे होता है। 


इसलिए दोस्तों ! मैंने आज इस अनमोल जीवन को एक लम्बी आयु तक जीने के लिए लोगो को Naturally रूप से स्वस्थ रहने के लिए लोगो को important जानकारी provide कराऊंगा, जिससे की हम khud ko sehatmand रखकर nirogi jivan जी सकेंगे। 



Apne Aap Ko Sehatmand Kaise Rakhe


दोस्तों ! हमें स्वस्थ जीवन जीने के लिए और खुद sehatmand kaise rahe इसके लिए हमें nature environment का सदैव उपयोग करना चाहिए। ताकि हम एक लंबी आयु जी सके। हमें nature के साथ-साथ योग का भी सहारा लेना चाहिए। जिससे हम सदैव अपने शरीर को निरोग, ओजस्वी और तेज बना पाए। जिससे हमारे शरीर में chamak आती है।   
    
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमारे मस्तिष्क में एक question जरूर जाना चाहिए How to buildup our health यह इसलिए जरुरी है ताकि हम लगातार अपने आप को sehatmand rakhne ke liye motivate होते रहें। 


Sehatmand Kaise Rahe


हमें अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमें सबसे पहले अपने मन को, अपने दिमाग को रोज सुबह की शुद्ध वायु से तरोताजा रखना चाहिए। क्योंकि सुबह की शुद्ध वायु हमारे मन और मस्तिष्क के लिए बहुत लाभदायक होती है। जिससे हमारे फेफड़ो की दूषित वायु निकल जाती है और शुद्ध वायु प्रवेष करती है। जो की हमारे शरीर को swasth rakhne ke important होती है। 

हमें स्वस्थ रहने के लिए हमारे मस्तिष्क में किसी भी प्रकार का तनाव और अवसाद नहीं होना चाहिए। क्योंकि लगातार तनाव में रहने से हमारे मस्तिष्क की कोशिकाऐं कार्य करना बंद कर देती हैं। जिससे हमारा रक्तचाप कम हो जाता है। जिससे  हमारा शरीर कम्पन करने लगता है। और इंसान को चक्कर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।इसलिए हमारे शरीर के लिए Top secret food plan की आवश्यकता होती है। क्योंकि जितना अच्छा भोजन होगा, हमारी सेहत भी उतनी ही अच्छी होगी। 


Khud Ko Sehatmand Kaise Rakhe


दोस्तों, हमें khud ko sehatmand rakhne ke liye हमारे शरीर में आवश्यक सभी तत्वों को balance करके रखना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि यदि किसी भी प्रकार की कमी और उनका बैलेंस नहीं बनता, जिससे हमारे शरीर में बहुत बड़ा असर पड़ता है। 


जैसे कि - रक्तचाप कम हो जाना हमारे  शरीर में Iodine की कमी को दर्शाता है। अतः हमे पर्याप्त मात्रा में Iodine का सेवन करना चाहिए। क्योंकि Iodine हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। और Iodine का ज्यादा उपयोग हमारे शरीर में उप्तरक्तचाप को बढ़ाता है। अतः हमे संतुलित मात्रा में  Iodine का सेवन करना चाहिए। 


हमें रोज एकाग्रता के लिए अनेक प्रकार के संयम करना चाहिए। जिससे की अनेक प्रकार की बीमारियों से  लड़ने के लिए हमारा Immune System मजबूत रहे। हमें दीर्घायु होने के लिए IMPORTANT DRY FRUITS का सेवन और योगासन अवश्य करना चाहिए। 


Sehatmand Rahne Ke Tarike


दोस्तों ! हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए sehatmand से जुड़े हजारो तरीको को अपनाना पड़ता है ताकि हम अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा निरोगी बना सके। इसलिए हमें निरोगी बनने के योगासन, प्राणायाम और meditation अवश्य करना चाहिए। जिससे कि हमारे शरीर में ताकत एवं स्फूर्ति बनी रहे। हमे अपने शरीर के विकास के लिए ज्यादातर  प्रकृति द्वारा उपलब्ध स्रोतो पर निर्भर रहना चाहिए। एवं प्रकृति को नुक्सान को न पहुंचाकर हमें सदैव उनसे  Profit लेना चाहिए। 


Sehatmand Rahne Ke Upay 


दोस्तों ! हमें sehatmand rahne के लिए सबसे ज्यादा fresh fruits और कुछ healthy diet-plan जैसे - dry fruits का सेवन करना चाहिए। Dry Fruits हमारे शरीर को लंबी आयु तक जीने में मदद करते हैं। क्योंकि dry fruits से प्राप्त जरुरी तत्व हमारे शरीर में लम्बे समय तक store रहते हैं। जिससे हमारी शरीर हमेशा तंदुरस्त और sehatmand बनी रहती है। 


Sehatmand kaise rahe इसके लिए हमें काफी ज्यादा focus अपने आप को tension मुक्त रखने में करना चाहिए। क्योंकि tension मुक्त व्यक्ति ही एक swasth अर्थात nirogi jivan जी सकता है। 


तो दोस्तों ! हम आशा करते हैं कि apne aap ko sehatmand kaise rakhe इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। 






Post a comment

please do not enter any spam link in the comment box