#how to contol your mind & be the master of the world#apne dimag ko kaise control kare|

#how to contol your mind & be the master of the world#apne dimag ko kaise control kare|

दोस्तों ! आज हर कोई चाहता है कि वह अपने दिमाग को कैसे काबू में रख सके। और इसी को लेकर परेशान रहते हैं। क्योंकि वह अच्छी तरह जानता है कि अपने mind को control करने से as a master of him/her कहलायेगा। तो दोस्तों ! आज हम control your mind with distraction of things, control your emotion और dimag ko kaise control करें इस पर बाते करेंगे। 


तो दोस्तों !हमें  अपने mind को control करने के लिए , हमेशा negetive thoughts को छोड़कर  हमेशा सकारात्मक सोचना चाहिए। हमारा mind  तभी कण्ट्रोल होगा जब हम अपने आप को तनाव में न जाने दे। और हमेशा तनाव  मुक्त सकारात्मक सोच सोचे । इससे हमारा mind set create होगा। हमेशा सकारात्मक सोच के साथ नए अवसर की  तलाश  करें और यह सोचे कि how to contol your mind इसलिए  हमारे सामने चाहे जितनी भी परेशानी आए। लेकिन हमेशा सकारात्मक सोचे।



How to control your mind,apne mind me positive think kaise create kare




Let's control your thoughts,emotion&mind

कभी भी कुछ करने से पहले अपने मन में डर का भाव पैदा न होने दे। और यह चिंता  न करें कि मैं जो कार्य करने जा रहा हूँ , उसमे सफल होंगे या नहीं। बल्कि अपने कार्य में सफल होने के लिए चिंतन करें। और हमेशा एक अनुशासित तरीके से सफल होने का प्रयास करें। कभी भी अपने बच्चो को रिस्क उठाने से मत  रोके । क्योंकि जब तक रिस्क  नहीं लेंगे तब तक आगे नहीं बढ़ेंगे। इसलिए  हमेशा रिस्क उठाना सीखो और दुसरो को भी रिस्क लेने के लिए गाइड करें। 


meditation for healthy mind




आप लाइफ  में decipline लाना सीखे। क्योंकि हमेशा डिसिप्लिन को मज़बूरी नहीं , जरुरी समझना चाहिए। जब जिंदगी में मुश्किल आएगी तो बहाना लगाना है या  सीखना है। यही चीज अपने दिमाग में हमेशा लाना चाहिए। हमे बार - बार चिंता नहीं चिंतन करने की जरूरत है। क्योकि चिंता विनाश की ओर ले जाती है और चितन विकास की ओर ले जाती है। हमे कठिनाई नहीं सफलता के लिए लड़ाई लड़ना है। 



Get success with controlled mind determination

हमे अपने अंदर सफलता पाने के लिए the master of the world जैसी अपने अंदर के पागलपन को जगाना होगा। हमे अपने अंदर की जिद को बड़ा करना होगा।  क्योंकि जब तक जिद अपने अंदर नहीं होगी तब तक हम सफलता को कभी नहीं  पाएंगे। क्योंकि किसी सफलता के पीछे सालो के मेहनत होती है। हमें अपने सपने को पूरा करने के लिए हमे अपने अंदर यह जगाना होगा की मुझमे दुनिया बदलने के ताकत है। और सफलता पाने की सबसे बड़ी चीज वह How to become a good student है तेरी सोच!क्योंकि तू जितना बड़ा सोचगा तू उतना ही ज्यादा पाने के लिए चिंतन करना होगा। 




हम वो सब कुछ कर सकते हैं जो हम  सोच  सकते हैं। क्योंकि हम सब कुछ सोच सकते हैं, जो हम आज तक नहीं सोच सके। क्योंकि हमने कभी सोचा ही नहीं और सोचा भी तो उसमे रिस्क  नहीं लिया। 

दुनिया की हरेक कंपनी हर एक empire किसी न किसी व्यक्ति की सोच का परिणाम है। जैसे - रिलायंस , माइक्रोसॉफ्ट , टाटा ,अली बाबा और इत्यादि। आज दुनिया में लाखो लोग जॉब करने की सोच रखते हैं।  वहीँ कुछ ही लोग अपना खुद Professional Brand का एम्पायर खड़ा  करने में अपने  आप को समर्पित कर देते हैं। और अपने इसी सोच को अपने action से अपना एम्पायर खड़ा कर देते हैं। 


Mind with positiveness

हमेशा अपने mind को सकारात्मक सोच में लगाए negative thought को अपने मन में भी ना आने दें। 
हमारा जीवन बड़ा ही अनोखा है ,ये जीवन बड़ा ही अनमोल है हमें अपने जीवन में बड़ी ही सादगी वाले विचार रखना चाहिए। जब तक हम अपने जीवन की सादगी के बारे में नहीं सोचेंगे तब तक हम अपने आप को एक सरल विचारधारा में नहीं ला पाएंगे। 



अपने दिमाग को महान  पुरुषों की विचारधारा को समझने में लगाएं ,अपने आप को कभी भी दुसरो की तुलना से न आंके। हमें अपने संकल्प पर हमेशा अडिग रहकर अपने आत्मविश्वास पर पूरा भरोशा रखना चाहिए। यदि आप में आत्मविश्वास नहीं है ,तो आप निश्चय जीवन में वो नहीं बन पाएंगे जो आप बनना चाहते थे। फिर  हमें साड़ी उम्र भर इसी बात का असंतोष रहता है की जो करना चाहते थे ,जो बनना चाहते थे ,वो नहीं बन पाए। 





अब how to contol your mind को अगर आपने अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिया है ,तो तत्काल अपने लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाना शुरू कर दें और पीछे मुड़ने के सभी रास्ते बंद कर दें। जिससे आप master of the world कहलायेंगे और तब आप पाएंगे की आपकी शक्तियां चौगुनी हो गयी हैं। जितना आपका संकल्प ढृढ़ होगा ,उतनी ही दृढ़ता से आप अपने कार्य में जुट जायेंगे। 


Post a comment

please do not enter any spam link in the comment box