#Ek Achcha Student Kaise Bane?A Complete Guide For Good Student|

#Ek Achcha Student Kaise Bane?A Complete Guide For Good Student|

दोस्तों ! आज हम Ek अच्छा student kaise  bane, ek best student banne ke tarike, student life is the best life और ek ideal student kaise bane, आखिर एक अच्छे student ki kya pahchan hai इससे related very important ideas के बारे में जानेंगे कि - आखिर एक अच्छा student kiase bane ? तो दोस्तों ! आइये jante है कि एक अच्छे student में कौन - कौन सी qualities होनी चाहिए। 


तो दोस्तों ! हम एक अच्छे स्टूडेंट की संज्ञा इस प्रकार दे सकते हैं कि - ऐसे छात्र व् छात्रा जो अनुशासनपूर्ण के साथ - साथ अपने माता - पिता , रिश्तेदार व् अपने शिक्षक - शिक्षाओ का सहृदय सम्मान करते हो। जीवन Me संघर्ष और अपने देश के प्रति समर्पण का भाव के साथ - साथ अपने सभी दोस्तों व् सपाठिओं से भातृत्व का भाव रखते  हो। और सदा अपने मन में स्वच्छ विचारो से परिपूर्ण रखे।



Ek Achcha Students Kaise Bane


किन्तु आज के विद्यर्थियों में उपरोक्त किसी न किसी चीजों का अभाव रह ही जाता है। जो निश्चिंत रूप से  एक सही अच्छे विद्यार्थी के लिए सही हितकर साबित नहीं हो सकता। 



Ek Achcha Students Kaise Bane 


विद्यार्थिओं को हमेशा जीवन के पड़ाव में एक अच्छे विचारो की जरुरत होती है। इसका जीवन में चिंता नहीं चिंतन करना जरुरी है और देश के प्रति लगाव , समाज के अच्छे विचार और अपने पर्यावरण के प्रति जागरूकता होना बहुत आवश्यक है।  छोटे के प्रति स्नेह व् उन्हें अच्छे विचारो से प्रोत्साहित करना चाहिए।पेड़ - पौधों के प्रति भी स्नेह रखना चाहिए , क्योंकि पेड़ के बिना जीवन  की नीव रहे , जो असंभव है। अतः जब पेड़ नहीं रहेंगे तो नहीं निर्मल व् स्वच्छ से परिपूर्ण जल का भी संकट च जायेगा। विद्यार्थिओं को न केवल पढाई ही नहीं उसके साथ -साथ उपरोक्त  अन्य कार्यो को भी करते रहना चाहिए। 

Ek Achcha Students Kaise Bane

 किन्तु आज के विद्यार्थिओं में इन चीजों का होना सपने सा होता जा रहा है। उनमे न ही किसी के प्रति लगाव , विश्वास, सज्जनता ,परोपकार , दुसरो की सहायता , समर्पण  व् किसी भी चीजों में रूचि ही नहीं होती। जिसका प्रभाव से मन में कुटिलता , अनुपयोगी व् गंदे विचार उत्पन्न होने लगते हैं। बातें छोटी मगर जरुरी आज के दौर में बेहद जरुरी है। और अगर हम इस पर ध्यान नहीं दिया तो घर परिवार के वातावरण के साथ - साथ समाज का वातावरण भी खराब हो जाता है। और इसके कारण ही देश के भविष्य भी अँधेरे में प्रतीत होने लगा है। 


Aakhir Ek Achcha Students Kaise Bane


A Complete Guide For Good Students

इंटरनेट की दुनिया से जुड़ जाने के बाद ये समस्या भी बहुत ही खतरनाक रूप धारण कर रही है। क्योंकि इंटरनेट का सही इस्तेमाल न करने से इसका  भयानक रूप देखने को मिल रहा है। क्योंकि इंटरनेट का इस्तमाल कुछ ही लोग हो सकते हैं , जो इसका सही इस्तमाल करना जानते होंगे। नहीं तो अधिकतर इंटरनेट से गंदे फोटो व् वीडियो व् एड्स अन्य चीजे मन में गंदे विचार आने लगते हैं। 


स्टूडेंट बनना अर्थात मन में स्वच्छ विचार के साथ - साथ कुछ संघर्ष करने का जूनून भी होना चाहिए जो उन्हें सफल बना दे। आज की  पढाई  तोते के पढ़ाई सी हो गई है। जो रटने के अलावा कुछ जानते ही नहीं हैं। क्योंकि मार्क्स के चककर में किसी भी टॉपिक से जुड़े मैन कांसेप्ट को भूल जाते हैं।


A Complete Guide For Good Students


How Become A Good Students

Coaching भी एक नए दुनिया का Fashion सा हो गया है।  क्या पुराने समय में कोचिंग न होने के कारण , क्या लोग डॉक्टर , इंजीनियर , ठेकेदार , किसान व् और अन्य कार्य के लिए ये कोचिंग शब्द का इस्तमाल हुआ है ; नहीं  न। फिर भी पहले के लोग किसी भी कार्य में हो ; वो हमेशा अच्छा ही बने हैं। किन्तु आज की कोचिंग की पढ़ाई ने न एक अच्छा डॉक्टर बना पते हैं  और न ही एक अच्छा स्टूडेंट बना पाते हैं। आज के स्टूडेंट How to increase positive energy के बजाय दूसरो को कष्ट व् हानि पहुंचाने में लगे रहते हैं। 


How Become A Good Students


कॉलेज  व्  महाविद्यालयों में और तो विद्यलयों तक लड़ाई - झगड़े  होने लगे हैं। जिन नवयुवको को अपनी प्रतिभा को देश के गौरव के लिए लगाना चाहिए वो दुसरे गंदे कार्य के लिए लगाने लगे हैं।  जो की देश के भविष्य होते हैं।

यूट्यूब , फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम और व्हाट्सप्प में अपने बहुमूल्य समय को इन पर लगाकर अपने जीवन की रूप रेखा लिख देते हैं कि हमारा जीवन अँधेरे में ही होगा। दोस्तियारी निभाना , गली - गलौज करना  मानो आज का  फैशन हो।




Achcha Students Banne Ke Tarike

 एक दूसरो से ईर्ष्या करना , भेदभाव करना , गंदे  नजर से देखना व् अन्य कार्य करने में मन लग जाता है , किन्तु अच्छे कार्य करने में मानो दुर्लभ सा लगता है। 

अपने पर्यावरण से प्रेम न रखना , जल का सही इस्तमाल न करना , अर्थात प्रकित से जुडी चीजों का अपने दिमाग को control कैसे करे यह सोचकर भी उपकार न माना तो हमारे लिए कितनी शर्म की बात है। जिस प्रकित में हम जन्म लेते हैं और उसी में मरते हैं हम उसी का उपकार भूल जाते हैं।



Achcha Students Banne Ke Tarike



अतः उपरोक्त चीजों का अवलोकन करते हुए व् समझते  हुए एक अच्छे स्टूडेंट के व्यक्तित्व  व् बात - बात व्यव्हार और प्रकित के प्रति स्नेह व् देश के लिए समर्पण के साथ - साथ एक अच्छे समाज के वातावरण बनाने वाले को ही एक अच्छे स्टूडेंट की संज्ञा दी जा सकती है। 

एक अच्छे स्टूडेंट का जीवन बड़ा ही सादगी  पूर्ण होना चाहिए ,क्योंकि अच्छे  स्टूडेंट की निशानी  है की वह एक साधारण व्यक्तित्व अपनाये। 


संयम ,कम  भोजन  ,कम  निद्रा ,एकाग्रता ,ही स्टूडेंट की पहचान है। 



तो दोस्तों ! हम आशा करते हैं कि आपको बहुत अच्छे तरीके से समझ आ  गया होगा कि Ek achcha student kaise bane और कैसे apne aap ko ek Ideal student bana पाएं। और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे अन्य post भी Read कर सकते है। 

2 Comments

please do not enter any spam link in the comment box

Post a comment

please do not enter any spam link in the comment box