#Sangharsh Kya Hai |Sangharsh Kaise Kare| Jivan Ek Sangharsh|जीवन एक संघर्ष |

#Sangharsh Kya Hai |Sangharsh Kaise Kare| Jivan Ek Sangharsh|जीवन एक संघर्ष |

                    
दोस्तों ! आज हम sangharsh se related very important जानकारी share करेंगे जिससे आप अपने जीवन में success और kaamyaab हो सकेंगे। इसके लिए हमें Sangharsh Kya Hai, Sangharsh Kaise Kare, और Sangharsh हमारे लिए Kyon Jaruri Hai, Jivan Ek Sangharsh Kyon hai और जीवन में Success Aur Kamyaab Kaise Bane इसके बारे में जानना होगा। तो दोस्तों हमें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए sangharsh बहुत ही जरुरी है। क्योंकि jivan me sangharsh करने से ही हमें kaamyabi मिलती है। तो चलिए दोस्तों, हम शुरू करते हैं और जानते हैं कि - sangharsh kaise kare और कामयाब कैसे बने 


Sangharsh Kya Hai - यह क्यों जरुरी है ?


दोस्तों ! sangharsh एक ऐसा आत्मविश्वास है, जो कभी कमजोर नहीं होना चाहिए। क्योंकि इंसान को success बनाने में उसकी मेहनत और sangharsh ही है, जो उसे बहुत बड़ी उचाईयों तक ले जाती है और उसे सफलता दिलाने का काम करती है। दोस्तों ! sangharsh बड़ी कठिनाईओं से भरा होता है। इसमें वही इंसान सफल होता है, जो लगतार अपना sangharsh करना  नहीं छोड़ता और वह कठिन से कठिन परिस्थितिओं में भी जूझता रहता है और अंत में जाकर success achieve करता है। 


संघर्ष एक success person के लिए बहुत ही आवश्यक  है। क्योंकि हरेक बुरे वक्त में एक संघर्ष ही होता जो उसको success बनाती है। और संघर्ष ही उसे एक दिन बहुत बड़ी ऊचाइंयों तक ले जाती है। संघर्ष में हारा वही ,जो लड़ा नहीं।


इसलिए तू motivational speech in hindi  इतना मेहनत  कर की success तेरी कदम चूमे। संघर्ष एक मेहनत नहीं ,एक जूनून है। एक इरादा है ,जो कभी कमजोर नहीं होना चाहिए। क्योंकि कुछ कर जाने के लिए एक जूनून ही  अहम् होता है। अपने जूनून को ,अपने इरादे को इतना मजबूत बनाना चाहिए कि वो बड़ी से बड़ी मुसीबतो में भी संघर्ष करने का हौसला बुलंद रखे। 


Jivan Ek Sangharsh- Kamyabi ki Udaan


संघर्ष ही एक आम इंसान  से महान इंसान बनाती है। संघर्ष ही एक इंसान को कामयाब बनाती है। अपने दिमाग की ऊर्जा को कैसे बढ़ाएं इसलिए संघर्ष ही जिंदगी है ,और जीवन एक संघर्ष। इसलिए संघर्ष के बिना जीवन व्यर्थ है , जो इंसान संघर्ष नहीं करता ,उसका जीवन कभी सफल नहीं हो सकता। संघर्ष मुँह जुबानी word नहीं एक physical ,mentally और  socially activeness है ,जो एक success इंसान  बनाती है। संघर्ष को Passion की तरह लेना चाहिए ,जो इंसान को उसके goal तक पहुंचा सके।

Sangharsh Kaise Kare 


Sangharsh एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया है, जिससे गुजरकर  वह अपने सपनो के उम्मीदों को पूरा करने के लिए खरा उतर सके। और अपने goal को achieve कर सके। Sangharsh हमारे success के बीच की बहुत कठिन  लड़ाई है, जिसे हमें प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करने की जरुरत है। 



जो किसी भी वक्त उसका साथ नहीं छोड़ती। संघर्ष बिना कामयाबी नहीं मिलती। अपने दिमाग पर काबू कैसे पाएं अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए संघर्ष जरूरी है। हमे अपने जीवन में बड़ी से बड़ी कठिनाईओं में भी संघर्ष करना पड़ेगा ,तभी अपना जीवन success होगा। जो इंसान अपने जीवन में संघर्ष करने से डर गया,समझो  वो मर गया। अर्थात जो इंसान संघर्ष से पीछे हटा वो इंसान जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पायेगा।


Sangharsh Kab kare 


दोस्तों ! sangharsh करने का कोई भी particular time नहीं होता है। हमें बचपन से ही sangharsh karna start कर देना चाहिए। संघर्ष के वक्त हमें कई चीजों को face करना पड़ता है। जीवन में चिंता नहीं चिंतन कर हम sangharsh कर सकते हैं। इस time पर इंसान अकेला होता है किन्तु सफलता में दुनिया  साथ होती है।इसलिए दोस्तों हमें संघर्ष करते  रहना चाहिए क्योंकि जितना मुश्किल संघर्ष होगा ,जीत उतनी ही शानदार होती है। इसलिए हमें अभी से संघर्ष कर और risk उठाना शुरू कर देना चाहिए।  ताकि संघर्ष करना हमारी hobby  और passion बन जाए।


jivan ek sangharsh



इसलिए दोस्तों ! sangharsh kya hai बाते छोटी है, मगर जरुरी है। इसलिए हमें हमेशा संघर्ष करते चले चलना चाहिए ताकि हम अपने जीवन में एक सफल इंसान बन सके। क्योंकि success अपनी गलतिओ को सीखने से मिलती है।        

Jivan sangharsh Bhari - Struggle for success 



संघर्ष एक success person के लिए बहुत ही बड़ी चिंगारी का काम करती है , जो एक success person के अंदर हमेशा जलती रहती है ; वह कभी भी नहीं बुझती है। वह हमेशा जलकर इंसान को success बनाती है। क्योंकि जो व्यक्ति संघर्ष नहीं करता उसका जीवन अँधेरा में ही बीतता अर्थात व्यतीत करता है। और जो व्यक्ति , संघर्ष को अपना जिगरी दोस्त बना लेता है , हर एक बुरे वक्त  में एक संघर्ष ही उसको हरेक चुनौतियों से लड़ने की प्रेरणा देकर उसे success इंसान के रूप में परिवर्तित करती है। 


jivan ek sangharsh



संघर्ष ही इन्सान को  एक दिन बहुत बड़ी उचाईयों तक ले जाती है। संघर्ष में जीता वही , जो लड़ा है। इसलिए तू इतना संघर्ष कर की success  तेरा कदम चूमे। 




संघर्ष एक मेहनत नहीं , एक जुनून है , एक इरादा है। जो कभी कमजोर नहीं होना चाहिए। क्योंकि कुछ कर जाने के लिए एक जुनून ही एहम होती है। इसलिए अपने जुनून को अपने इरादे को इतना  मजबूत बनाओ कि बड़ी से बड़ी मुसीबतो में भी  संघर्ष करने का हौसला बुलंद रखे। 


Sangharsh Se Kamyaabi Tak 


संघर्ष ही एक आम  इंसान से महान इंसान बनाती है। इसलिए "संघर्ष ही जिंदगी और जीवन एक संघर्ष "  इसलिए संघर्ष के बिना जिंदगी व्यर्थ है। जो इंसान संघर्ष नहीं करता उसका जीवन कभी सफल नहीं हो सकता। संघर्ष एक मुहजबानी शब्द नहीं एक passion होना चाहिए -" संघर्ष एक goal है " जिसको बड़ी मेहनत से goal तक  पहुँचाना होता है। 


jivan ek sangharsh


संघर्ष बिना कामयाबी कभी नहीं मिलती, अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए संघर्ष जरुरी है। हमें अपने जीवन में बड़ी से बड़ी कठिनाईओं में भी संघर्ष करना पड़ेगा, तभी हमारा जीवन सफल होगा। जो इंसान संघर्ष से पीछे हटा ,  वो इंसान कभी तरक्की नहीं कर सकता। 




संघर्ष के time पर इंसान अकेला होता है,किन्तु सफलता में दुनिया उसके साथ होती है। क्योंकि जितना मुश्किल संघर्ष होगा , जीत उतनी ही शानदार होगी। 


jivan ek sangharsh


इसलिए तू अभी से ही संघर्ष और risk उठाना आरम्भ कर दे। जीवन और मृत्यु के बीच संघर्ष की बहुत बड़ी लड़ाई होती है। क्योंकि इंसान मरते समय भी मृत्यु से संघर्ष कर रहा होता है। लेकिन फिर भी मृत्यु के सैय्या पर इंसान आखिरी सांस तक जूझ रहा होता है। 


Sangharsh aur Safalta 


दोस्तों ! संघर्ष में साहस और धैर्य का होना बेहद एहम होता है। क्योंकि संघर्ष में, इंसान को एक लंबे समय से मेहनत करने पर भी उसका result प्राप्त करने के लिए साहस और धैर्य रखना काफी जरुरी होता है। तभी हमारे sangharsh ki ladai सफलता के रूप में  हमें प्राप्त होती है। साहस और धैर्य दोनों बहुत ही अच्छी तरह से इंसान को success बनाने में अपना अहम् स्थान रखती है। 


jivan ek sangharsh



जीत हमेशा साहस , धैर्य और Sangharsh की होती है। लेकिन उसके लिए हमें काफी लड़ाई लड़नी होती है। जीवन में जैसे - जैसे  ढलती  जाती है , वैसे - वैसे इंसान मृत्यु की ओर बढ़ता  है। जीवन एक लम्बे समय तक संघर्ष की लड़ाई लड़ता चला जाता है , क्योंकि जिंदगी बिताना भी एक तरह से जिंदगी और मौत से जूझना है।


इसलिए हमेशा सरल , सादगी और Sangharsh से ही जीवन को चलाना चाहिए। लेकिन जिंदगी से जूझते रहते हुए भी इंसान को अपना नाम इस दुनिया में अमर करने के लिए कुछ न कुछ कर जाने की चाहत रखना काफी जरुरी होता है। और यहीं से संघर्ष की शुरुआत होती है। 


तो दोस्तों ! sangharsh kya hai, sangharsh kaise kare, jivan ek sangharsh और sangharsh से जुड़ी चीजों के बारे में आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकी होगी। इसलिए दोस्तों ! आप भी अपने जीवन को sangharsh से भर कर sangharsh करिये। 






Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box