#Motivational speech in hindi| Motivate kaise rahe|

#Motivational speech in hindi| Motivate kaise rahe|




दोस्तों ! आज हम motivational speech for students अर्थात apne aap ko motivate kaise rakhe, khud ko motivate rakhne ke tarike , इससे related top motivational tips और ideas के बारे में जानेंगे जिससे हम khud ko motivate kaise rakh सके। 


दोस्तों ! जीवन में हरेक व्यक्ति को motivate रहना चाहिए। ताकि वह नई से नई गतिविधियों से कुछ नया करने के लिए motivate रहे। दोस्तों ! हमें motivation सभी जगहों से मिल सकता है। चाहे वह कोई भी field हो या कोई भी समय हो। Motivation हर एक success person की personal branding बहुत बड़ी safalta की चाभी होती है। जिससे वह कठिन से कठिन परिस्थितिओं से भी जीतकर अपने आप को कामयाब रखने का honour रखता है। क्योंकि motivated person बहुत ही positive thinking के साथ success की ओर बड़ी मेहनत और लगन के साथ विकास की मार्ग की ओर बहुत जल्दी अग्रेसित होते हैं। 

Motivational Speech For Students



दोस्तों ! मैं आज यहां students से related बहुत ही important knowledge शेयर करने जा रहा हूँ जिसे आपने कभी सुना होगा और न ही कभी पढ़ा होगा और न ही कभी अपने अंदर implement किया होगा। दोस्तों ! आज हर एक student के लिए education के साथ-साथ morality होना भी बहुत ही important है। यह motivational speech for students के पीछे मेरा सबसे अनुभव यही है कि - students कभी भी अपने आप को मानसिक रूप से कमजोर न बनाये। 

Motivate Kaise Rahe


क्योंकि हर एक students अपने पूरे विद्यार्थीकाल में अपनी mind को develop करता है,क्योंकि  इस समय Students का  mind सबसे ज्यादा सक्रिय अर्थात active होता है। वह किसी भी जानकारी को एक बार में catch कर लेने में बहुत माहिर होता है। इस समय students का mind इतना सक्रिय और जिज्ञासु होता है कि - वह किसी भी चीज को एक बार में बड़े आराम से समझकर उसे explain कर सकता है। दोस्तों ! students life में professional branding की सीख दी जाती है। जिससे वो एक अच्छा career बना सके क्योंकि Students Life में हमारा जीवन बहुत ही सुखी और संतुष्ट होता है। 


अगर आप किसी educated person से यह पूछो कि - life की सबसे अच्छी समय कब होती है ? तो उसका जवाब होगा - students life is the best . 


Apne Aap Ko Motivate Kaise Rakhe



हमें अपने आप को motivate रखने के लिए हमेशा किसी न किसी से हर एक नई चीज से सीख लेकर khud ko motivate रख सकते हैं।हमें किसी भी काम को करने के बाद जब हमें असफलता मिलती हो तो तब हमारा मनोवल कमजोर हो जाता है। दोस्तों students life ! में jivan ek sangharsh होता है। जिसे न समझना  हमारी सबसे बड़ी कमी होती है। क्योंकि हमें हर एक हार से एक नई चीज सीखने का chance मिलता है। हमें किसी भी तरह के हार से कभी भी अपने आप को कमजोर नहीं होने देना चाहिए क्योंकि हमें हर एक हार के बाद एक बहुत बड़ी opportunity मिलती है, जिससे हम अपने आप को काफी   ज्यादा improve कर सकते हैं। 


दोस्तों ! हम अपने जीवन में hamesha motivate kaise rahe, इसके लिए हमें हमेशा एक नयी राह, नयी किरण की तरह हमेशा अपने हौसले को और अपने आप को motivate रखना काफी जरुरी होता है। क्योंकि हम अपने आप को motivate रखकर बड़ी से बड़ी चीज को achieve कर सकते है। 

Top Motivational Important Tips


दोस्तों ! एक चीज हमेशा ध्यान में रखियेगा कि - हारा वही है, जो लड़ा नहीं हैं। दोस्तों ! हार से लड़ाई लड़ने का मज़ा ही कुछ और होता है। क्योंकि उससे मिलने वाली success बहुत बड़ी होती है। अगर Gandhi जी भारत   देश के पीछे लड़ाई नहीं होते तो शायद आज ये देश आजाद नहीं रहता। तो दोस्तों ! हमें बहुत से चीजों में work करने के बावजूद success नहीं मिलती तो कभी-भी उससे निराश नहीं होना चाहिए। और हमेशा जिंदगी में कभी-भी  रुकना नहीं चाहिए। 

Motivate Kaise Rahe


क्योंकि हमें उस काम में success नहीं मिलती तो क्या हुआ, काफी ज्यादा experience जरूर मिलता है। जो जिंदगी के लिए नायाब तजुर्बा और काफी valuable होता है। 



Khud Ko Motivate Rakhne Ke Tarike



दोस्तों !शिक्षा का अर्थ यह नहीं  है कि- दिमाग में ऐसी चीज़ो का समावेश हो जिससे हमारे मन में अंतर द्व्न्द होने से हमारा दिमाग आजीवन पचा न सके। जिस  शिक्षा से मनुष्य जीवन का निर्माण हो सके  , और विचारो का सामंजस्य कर सके और एक सुन्दर चरित्र का गठन हो सके ; वास्तव में वही शिक्षा कहलाने योग्य है। 


दोस्तों ! यह हमारे लिए motivate रहने का बहुत बड़ा clue है, जिससे हम अपने आप को जिंदगी भर ख़ुशी और संतुष्टपूर्वक जीवन बिताने में महारथ हासिल कर सकते है। और अपने जीवन को काफी बेहतर साबित कर सकते हैं। 

 Get now Ahref seo tool growth your blog 50% offer
  


Khud Ko Prerit Kaise Kare - Motivation


दोस्तों ! Khud Ko Prerit Kaise Rakhe इसके लिए जो हमें तेजस्वी बनाए ,उसे ग्रहण करना होगा और दुर्बल विचारों का परित्याग करना होगा।क्योंकि दुर्बलता का उपचार सदैव उसका चिंतन करते रहना नहीं है, बल्कि अपने विचारों को बदलन है। जो शक्ति इंसान में पहले से विद्यमान है, उसे उसकी  स्मरण करा दो। प्रकाश की  किरणों के समान मन की शक्तियाँ भी इधर - उधर बिखरी हुई रहती है। 







दोस्तों! ज्ञान ही ऐसी युक्ति है , जो हमारे मन की पॉजिटिव रखने में मदद 
 करती है। इंसान का मन व् बुद्धि की शक्ति की कोई सीमा नहीं होती। वह जितना एकाग्र होगा , उसकी सोचने की क्षमता उतनी ही तीव्र होगी।  यह एक रहस्य है।  


यदि किसी इंसान को खाते , सोते , उठते , बैठते , हर वक्त   कोई कहता रहे कि 'तू नीच है' , 'तू नीच है' , तो कुछ वक्त के पश्चात उसकी यह धारणा हो जाती है कि वह सचमुच नीच है। उठो जागो - निर्बलता के इस मोहमाया से जग जाओ। यहाँ वास्तव में कोई भी इंसान दुर्बल नहीं है। 




Khud Ko Motivate Kaise Rakhe



दोस्तों !हर एक जीव की आत्मा अनंत ,सर्वशक्तिसम्पन्न और सर्वज्ञ है। इसलिए उठो और तुम्हारे अंदर व्याप्त उस परमात्मा को प्रकट करो न कि उसे  अस्वीकार करो। हम मानव जाती पर घोर आलस्य , दुर्बलता और मोहमाया के बंधन में  बधा है। मनुष्य में जो ज्ञान है ,उस सबको कौन सा वैज्ञानिक प्राप्त कर सकता है। 


यह मूर्खो का उपदेश है कि - 'तुम पापी हो ' ,जिससे हम एक कोने में बैठकर हाय हाय करते रहें। यह उपदेश मूर्खता ही नहीं बल्कि एक दुष्टता भी है , जो बिलकुल कोरी बदमाशी है। क्योंकि यह इंसान में व्याप्त परमात्मा है। अतः खुद को निरोग रखने के लिए हमें motivate रहना जरुरी है। 

वेदांत कहता है - अपने को कमजोर , पापी , हतभाग्य कहना एक सबसे बड़ा भ्रम है। हमे सदैव यह स्मरण रखना चाहिए की मानव जाती की गति सदैव एक सत्य से दूसरे सत्य को ऒर  रही, न की असत्य से। 



Khud Ko Protsaahit Kaise Rakhe


दोस्तों ! हमें इस युग में khud ko protsaahit और motivate रखने के लिए हमें हमेशा गरीब - दीन बंधुओं में  दान तथा दूसरो की सहायता करने की विशेष जरुरत है। दान शब्द का अर्थ है - सब दानो में श्रेष्ठ है - अध्यात्म दाम ,  विद्यादान ,  प्राणदान और भोजन -वस्त्र को निष्कृष्ट दान है। 

साहस रखो और इस बात पर विश्वास  रखो की ईश्वर ने बड़े से बड़े कार्य करने के लिए हम इंसान को चुना है और हम उन्हें करके ही रहेंगे।                                                                                           

दोस्तों ! हमें motivate रहने के लिए बहुत ही चीजों के प्रति अपना उत्साह बनाए रखना चाहिए। क्योंकि motivation हर एक जीवन में बहुत बड़ी भूमिका अदा करती है। 


तो दोस्तों ! हम आशा करते हैं कि - motivational speech for students, और apne aap ko motivate kaise rakhe, इससे related बहुत महत्वपूर्ण जानकारी gain कर पाएं होंगे। जिनको अपनाकर आप अपने पूरे जीवन को motivation से भर सकते हैं। और सदैव एक motivated जिंदगी खुशी-खुशी जी सके। 




Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box