मॉनीटर क्या है और ये कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी detail में

मॉनीटर क्या है और ये कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी detail में

Monitor क्या है ? और यह कैसे काम करता है ? Monitors कितने प्रकार के होते है ? यदि आप भी different types of monitors के बारे में जानने के उद्देश्य से आये हैं। तो आप बिलकुल सही जगह पर आये जहाँ आपको Monitor से Related सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।
तो आईये आज हम बारीकी से Types Of computer monitor के बारे में जानेंगे। 


https://www.procareinfo.com/2020/05/types-of-monitors.html

क्या आप Types Of Computers के बारे में जानना चाहते हैं ? अगर हाँ ! तो बेशक हम आपको different types of monitors के साथ-साथ monitor क्या है ? इससे लेकर computer monitors के variety and quality के बारे में बताएँगे।

Types of moniters में आज हम आपको LED MonitorCRT MonitorFlat Panel MonitorLCD Monitor और Touch Screen Monitor के बारे में विस्तार से बताएँगे।

Monitor क्या है ? 

Monitor एक output device है इसे Visual Display Unit (VDU) भी कहा जाता है, जो computer के लिए एक electronic visual display है। 

Monitor क्या काम करता है ?

यह एक television की तरह, एक monitor भी screen पर output प्रदर्शित करता है। एक monitor पर चित्र हजारों छोटे रंगीन Dots  से बना होता है जिन्हें Pixel कहा जाता है।

Monitors Resolution Pixel में मापा जाता है, Hight to width। 


उदाहरण के लिए
1920 * 1080 का मतलब चौड़ाई 1920 pixel और height 1080 pixel है। Monitor पर प्रदर्शित output  को softcopy कहा जाता है।

monitor ,computer की प्राथमिकता output device है। यह एक ऐसी output device है, जो T.V. जैसे screen पर output को प्रदर्शित है।

Many Types of Monitor according to color 

आज के समय में different types of monitor market में available है। इसलिए हमें types of monitors के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है। जिससे हर कोई अपनी आवश्यकता अनुसार monitors को choose करने में कोई भी problem face न करे।

Monitor को सामान्यतः उनके द्वारा प्रदर्शित रंगो के आधार पर तीन भागो में Divide किया जाता है। 


A. Monochrome 

दोस्तों ! यह शब्द दो शब्दो Mono अर्थात (single) तथा Chrome अर्थात (colour) से मिलकर बना है। इस प्रकर के monitor output के श्वेत-श्याम (Black & White) रूप प्रदर्शित करते हैं।

Monitor एक प्रकार का personal brand है ,जो computer के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

B. Grey-Scale 

Grey-Scale Monitor विशेष  प्रकार के mono-chrome monitor होते हैं। जो विभिन्न grey shades में output प्रदर्शित करते हैं। इस प्रकार के monitor अधिकतर handy computer जैसे - Laptop में प्रयुक्त किये जाते हैं। 


C. Colour Monitor 

ऐसा Monitors RGB (Red-Green-Blue) विकिरणों के समय योजन के रूप में output प्रदर्शित करता हैं। RGB concept के कारण ऐसे monitor उच्च Resolution में graphics को प्रदर्शित करने में सक्षम होती है। Computer Memory के क्षमता अनुसार ऐसे monitor16 से लेकर 16 लाख तक रंगो में output प्रदर्शित करने की क्षमता रखते हैं। 

Different Types Of Monitors


तो दोस्तों ! अब हम Different types of Monitors के बारे में hindi में जानते है, और समझने का प्रयास करते हैं। 

1.  LED Monitors (Light Emitting Diode)

LED Monitors (Light EmittingDiode) एक Different types of Monitors है। जिसका use modern युग में सबसे ज्यादा है। 


LED का full form है - Light Emitting Diode ....

LED monitors इस क्षेत्र में latest development है। ये ऐसे monitor हैं, जो display में booster के रूप में कार्य करते हैं। LED monitor, LCD monitor की तुलना में बेहतर colour, quality, clarity और display प्रदान करते हैं। ये मॉनिटर flat, thin और weight में light होते हैं।

LED monitor का सबसे बड़ा advantage इसकी कुशल और कम ऊर्जा की खपत है। जो विशेष रूप से mobile phone, tablet और laptop जैसे नियंत्रित और चार्ज करने वाले उपकरणों के लिए आवश्यक है। ये Types of Monitor आजकल अधिकतम उपयोग में हैं।

2.  Flat Panel Monitor

Flat Panel Monitor भी Different types of Monitors का ही एक  प्रकार है।  CRT तकनीक के स्थान पर monitor और display devices की नयी तकनीक विकसित की गयी है। जिसमे आवेशित रासायनिक गैसों को कांच के प्लेटो के मध्य संयोजित  जाता है। 


ये पतली display devices Flat Panel Monitor कहलाती हैं। ये devices वजन में हल्की और Electricity की कम खपत करने वाली होती हैं। ये devices laptop computer में लगाई जाती है। 


Flat Panel Display में liquid-crystal-display तकनीक होती है। LCD में CRT तकनीक की तुलना में resolution कम होता है। जिससे output सही नहीं होता है। 


Types Of Flat Panel Display :-



             1. Gas-Plasma-Display (GPD)


             2. Electroluminescent-Display (EL)



GPD  और EL तकनीक में LCD की तुलना में अच्छा resolution होता है, लेकिन अभी यह तकनीक महगी है। 


3.  CRT Monitor (Cathode-Ray-Tube)

अधिकतर Types of monitor में picture tube element होता हैं। जो टीवी set के समान होता है, यह tube CRT कहलाती हैं। CRT तकनिकी cheap और उत्तम रंगीन output देने में सक्षम है। 




types of monitors



Flat Panel Monitor सस्ती होने तक CRT monitor सबसे common monitor हैं। इनमें एक electron gun होती है। इन मॉनीटरों में, electrons की एक किरण pixel/ phosphor dots को प्रकाश में लाती है।

जो स्क्रीन के भीतरी लेप को बनाते हैं। अलग-अलग तीव्रता के Red, Green और Blue रंगों को combine रंग प्राप्त किया जाता है।



CRT Monitor भारी होते हैं, और बहुत सी जगह घेरते हैं। वे 14 inches, 15 inches, 17 inches और 21 inches जैसे विभिन्न विचारों में उपलब्ध हैं। 


CRT Monitor में अभी भी किसी भी अन्य प्रकार के computer monitor की तुलना में बेहतर विपरीत अनुपात और किसी भी angles में देखा जा सकता हैं। 




Disadvantages Of CRT


CRT Monitors के disadvantages इस प्रकार हैं -


1. यह अधिक जगह (space ) लेता है। 
2. यह अधिक ऊर्जा (power) को खपत करता है। 
3. इस पर बिजली पर होनेवाला खर्च अधिक होता है। 
4. इसके रंग की quality अच्छी नहीं होती है। 
5. इसके परिणाम को विभिन्न कोण से देखा जा सकता है। 
6. यह सस्ता होता है। 


4.  LCD Monitor (Liquid-Crystal-Display)


LCD Monitor भी types of  monitor का ही  एक प्रकार है। CRT Monitor बिलकुल आपकी telivision की तरह हुआ करता था। प्रौद्योगिकी के विकास के साथ monitor  ने भी अपने रूप बदले आज CRT monitor के बदले LCD monitor प्रचलन में आ गये।


LCD Monitor भी types of  monitor का ही  एक प्रकार है।LCD monitor बहुत ही आकर्षक होता है। 



LCD Monitors, CRT Monitor की तुलना में thinner और lighter होते हैं। वे liquid crystal के हल्के modulating properties का उपयोग करते हैं। Liquid crystal सीधे प्रकाश नहीं करते हैं।


वे बहुत सारे स्थान बचाते हैं और उन्हें दीवारों पर लगाया जा सकता है, जो एक विस्तृत दृष्टिकोण प्रदान करते हैं और विभिन्न आकारों में 17 इंच से 60 इंच तक आते हैं।




type of moniters



वे sharp images display करते हैं और चलाने के लिए low electricity की आवश्यकता होती है। उनका उपयोग comoputer monitor, telivision, instrumental panel, aircraft cockpit आदि सहित कई अनुप्रयोगों में किया जाता है। उनका उपयोग clocks, watches, calculators, gaming devices और telephones जैसे उपकरणों में भी किया जाता है।



LCD की विषेशताएँ (Advantages Of LCD)


1. कम जगह लेता है। 
2. कम झिलमिलाहट (flickering) होती है। 
3. कम ऊर्जा की खपत होती है। 
4. बिजली पर होनेवाले खर्च को कम करता है। 


LCD की कमियां (Disadvantages Of LCD)

1. Colour की quality अपेक्षाकृत अच्छी नहीं होती है। 
2. इसमें केवल एक ही कोण से देखा जा सकता हैं। 
3. यह CRT के मुकाबले में बहुत महगा होता है। 



5.  Touch Screen Monitor




types of monitor



Touch Screen एक विशेष monitor है, जो user को screen पर मौजूद icons या graphical buttons  को touch करके जानकारी Input करने की अनुमति देता है।


 Touch Screen technology का उपयोग करके केवल सीमित मात्रा में data दर्ज किया जा सकता है। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए ATM machines, offices और cineplexes में भी इसका उपयोग किया जाता है।



 Touch Screen Monitor का उपयोग कई supermarket और museums में क्रमशः historical महत्व के products और वस्तुओं के business के बारे में जानकारी देने के लिए किया जाता है।



तो आज हमने types of Monitor के बारे में जाना। इसके साथ-साथ monitors कितने प्रकार के होते हैं ? monitor क्या है ? और monitor से जुड़े different types of monitors के बारे में जाना।


हम उम्मीद करते हैं कि आपको types of monitor से जुड़ी हरेक चीज को  अच्छी तरह से जान लिया होगा। 



Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box