अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे - पूरी जानकारी हिंदी में

अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे - पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों ! आज का हमारा विषय - "अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे - पूरी जानकारी हिंदी में" उन लोगो के लिए है, जो अपने product की marketing करना चाहते हैं और अपने बिज़नेस को successful बनाना चाहते हैं। तो दोस्तों ! हम अपने इस लेख के माध्यम से यह समझने की कोशिश करेंगे और जानेंगे कि - प्रोडक्ट मार्केटिंग क्या है और प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने से हमारे business में यह क्या भूमिका निभाता है। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि - Product Marketing कैसे की जाती है। 


Product Marketing Kya Hai, Product Marketing Kaise Kare



तो दोस्तों अगर आपका भी कोई manufacturing या अन्य किसी तरह का business है अथवा करने की सोच रहें हैं तो आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े, जिसमे हमने प्रोडक्ट मार्केटिंग की पूरी जानकरी हिंदी में बताया हुआ है। तो दोस्तों ! business चाहे कोई भी हो चाहे वो छोटा हो या बड़ा बिज़नेस, वह तभी successful होता है, जब वह अपने प्रोडक्ट को sell करता है और उसके लिए उसे अपने product की marketing करता  है।


क्योंकि जब तक आप अपने manufacturing business  के द्वारा बनाये गए product की अच्छी तरह से प्रचार-प्रसार व् distribution नहीं करेंगे तब तक आपके प्रोडक्ट की बिक्री नहीं होगी।    


अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे ? पूरी जानकारी हिंदी में


दोस्तों ! आज की इस दुनिया में product की मार्केटिंग करना हमारे जीवन का एक चलता फिरता word बन चुका है, जिसका हम आए दिन इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि प्रोडक्ट की marketing करना किसी भी successful businessman के लिए बहुत ही आवश्यक है। 


जिसके कारण जब कोई अपने किसी बिज़नेस की शुरुआत करता तो उसे अपने बिज़नेस को सफल बनाने के लिए उसको सबसे पहला यह ख्याल आता है कि -  वह अपने business को promote कैसे करे ? जिसके लिए उसे Product की marketing करने की जरूरत पड़ती है। 


अगर आपका यह मानना है कि - आपके product की quality बहुत अच्छी है और आपका business successful हो जायेगा तो आप गलत हैं। क्योंकि अगर आपके product के बारे में लोगो को जानकारी ही नहीं है तो उसकी बिक्री नहीं होगी, भले ही वह बेशकीमती ही क्यों न हो।


इसलिए आपको अपने product के बारे में जैसे - product में use किये गए ingredients, एवम उनसे होने वाले profit, side effect के बारे में detail से explain करना होगा, जिसमे आपको केवल आपके product के बारे में ही नहीं बल्कि उसके cost (कीमत) के बारे में भी बताना होता है। जिससे आपका product अच्छी तरह से sell हो सके।   


प्रोडक्ट मार्केटिंग क्यों जरुरी है ? 


दोस्तों ! Product Marketing करने के लिए हमें अपने customer की जरूरत को बहुत अच्छी तरह से समझना होगा और उसके मुताबिक Product Services Provide कराना होगा। जिससे company को मुनाफा हो यही प्रोडक्ट मार्केटिंग कहलाती है। 


Product Marketing किसी भी businessman के लिए इसलिए जरुरी है, क्योंकि जो प्रोडक्ट मार्केटिंग के बारे में अच्छी तरह समझ जाता है, वह एक अच्छा मार्केटर बन जाता है।


जिससे एक अच्छा मार्केटर customers की जरूरत को समझकर product services provideकराना होता है और वह कंपनी को top पर ले जाता है। जिससे वह company मार्केटिंग में success achieve करती है और एक खासी कमाई भी करती है।



आप चाहे किसी भी company का नाम लीजिए चाहे वो - Apple, LG, Samsung, Reliance, Patanjali और Hindustan Uniliver Limited ही क्यों न हो। ये सभी कंपनी एक ही काम करती है और वह है customer की जरूरत को समझना और उसके मुताबिक सामान बेचना। 


तो दोस्तों ! अगर आपका भी कोई प्रोडक्ट है, जिसे आप market में sell करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको product marketing का सर्वे करना होगा जिससे आपको यह जानकारी हो सके कि - इस समय market में किसकी demand है?


Market में क्या बिकता है, कैसे बिकता है, किस तरह से बिकता है और अन्य अपने product से जुड़ी चीजों का अवलोकन व् सहूलियत कर ले, और इन सभी चीजों को अपने product sell करते वक्त implement करें। जो हर एक सफल businessman  जानता है और करता भी है।


प्रोडक्ट मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं ? 

आज की सामाजिक परिस्थितियों और customers की जरूरतें अलग-अलग देखकर Product Marketing दो प्रकार के होते हैं - 


Met Needs 
Unmet Needs 


Met Needs Product Marketing 

दोस्तों ! कई बार ऐसा होता है companies को customers की जरूरत को पहले से ही पता रहती है, जैसे- Tooth Paste, Soap और Oil आदि। जिससे companies को यह पता चल जाता है कि - product मार्केट में available है या नहीं। 


और जो company इन मामलों में customers के लिए बेहतर और अलग product provide कराएगी, वही customers का दिल जीतेगी और market में राज करती है। और अपना एक brand बनाने में successful हो जाती है।  


Unmet Needs Product Marketing 

दूसरी तरह की जरूरते, जो जरूरते तो हैं लेकिन इसके लिए किसी company के पास product नहीं होता अतः जिसकी जरूरते fulfills नहीं हो पा रही है, उसे Unmet Needs कहते हैं।


Unmet need product की Marketing Great Companies जैसे - Google, Microsoft, Apple जो इन दोनों प्रकार की जरूरतों को पूरा करती है। और यही सबसे बड़ा difference है Good और Great companies में। 


प्रोडक्ट मार्केटिंग में - मेरी अंतिम राय 

तो दोस्तों !उम्मीद करता हूँ कि - आपको हमारा यह लेख "अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे - पूरी जानकारी हिंदी में" पसंद आया होगा और बहुत महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी। और अंत में मैं आपसे यही कहूंगा कि - किसी भी manufacturing business product के लिए प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है।


जिसके लिए आपको Product Marketing कैसे करे ? इसके बारे में जानने की जरुरत है। जो हमने इस लेख ले बतलाया हुआ है। और भी किसी विषय से related जानकारी चाहिए तो comment बॉक्स जरूर बताये। हम आपके सवालो का जबाब देने की कोशिश जरूर करेंगे।




Post a comment

please do not enter any spam link in the comment box