Google Adword क्या है ? और यह कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी हिंदी में।

Google Adword क्या है ? और यह कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी हिंदी में।

हेलो दोस्तों ! आज हम बात करने वाले हैं Google Adwords क्या है ? और Google Adwords कैसे काम करता है ? पूरी जानकारी हिंदी में। जिसमे आज हम यह जानेंगे कि - Google Adwords क्या होते हैं? और इसे कैसे यूज़ करना चाहिए ? बहुत से लोग Google Adwords (Google Ads) के बारे में जानते भी होंगे और बहुत से लोग नहीं भी कि - Google Adwords क्या है ? तो यह पोस्ट उन लोगों के लिए ही है, जो यह जानना चाहते है कि - गूगल एडवर्ड क्या है ? और यह कैसे काम करता है ? तो आइये शुरू करते हैं-

GOOGLE ADWORDS KYA HAI, GOOGLE ADWORDS KAISE KAAM KARTA HAI

Google Adwords क्या है ?  

तो दोस्तों ! सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि - जो Google Adwords है, वह आज Google Ads के नाम जाना जाता है। जो Google द्वारा ही provide कराई गई एक प्रकार की Google Advertising Service है, जो किसी भी online business owner, website या blog को promote करने के साथ-साथ उस blog या वेबसाइट का traffic भी बढ़ाने के लिए यह service चलाती है।


Google Adwords द्वारा provide कराई गई यह service paid होती है। Google Adwords हमें अपने किसी भी चीज को promote करने के लिए कई प्रकार के Ads provide कराता है, जो इस प्रकार हैं।

दोस्तों ! आज हम जानेंगे Google Adword क्या है ? और यह कैसे काम करता है ? और इसे कैसे यूज़ करना चाहिए ? पूरी जानकारी हिंदी में।  

Google Adwords के प्रकार 


1. Search Ads


2. Display Ads

3. Text Ads

4. Video Ads

5. App Ads 

6. Shopping Ads 


Google Adwords के द्वारा हम अपने site को online advertise करते हैं, जिससे जब कोई user हमारे ranked keyword search के जरिये हमारी पोस्ट पर पहुँचते हैं और जब हमारे post पर दिखाए गए ads पर click करते हैं, तभी हमारे पैसे कटते हैं। 

Google Adwords कैसे काम करता है ?(How Google Adwords Works In Hindi )

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं आपको - Google Adwords क्या है ?  इसके बारे में पता चल गया होगा। आईये अब जानते हैं कि - Google Adwords कैसे काम करता है, वो भी हिंदी में। तो दोस्तों ! सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि - जब किसी को Google Adwords Service लेनी होती है, तो उसे सबसे पहले अपने कुछ अच्छे Keywords गूगल को देने होते हैं, जो गूगल में अच्छा perform कर रही हो। जो आपको profit के साथ-साथ popularity भी दे सके। 


Google Adwords की खासियत यह होती है कि - जो जितना ज्यादा money paid करने के साथ-साथ high quality content देता है, Google उसे उतनी ही top पर show करती है।


जैसे - जब कोई user अपने आवश्यकतानुसार Google में कुछ keywords टाइप करता है तो गूगल organic traffic में रैंक sites के ऊपर अपने Google Ads दिखाती है।जिससे site की look बढ़ जाती है और यूजर उसमे क्लिक करते हैं , जिससे ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक increase होता है। 


Google Adwords क्या है ? Google Adwords कैसे use करें ?


Google adwords कैसे उसे करे ? उसके लिए आपको अपने site के लिए अच्छे keyword की लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए। जिससे आप उस keyword पर रैंक कर सको। keyword के लिए आप  Google AdWords Keyword Tool की मदद भी ले सकते है।


 यह आपकी Website से जुड़े Topic के Keyword को Select करने में मदद करता है और यह Tool प्रत्येक Keyword के ख़र्च को भी बताता है। इसकी सहायता से आप अपने हर Keyword के क्लिक पर ख़र्चों का अनुमान भी लगा सकते है।


इस तरह आप Traffic Estimator Tool का भी उपयोग कर सकते है इसकी सहायता से आपको आपके बजट और CPC की जानकारी भी प्राप्त हो जाती है। इससे आप अपने Keywords के ख़र्चों का भी अनुमान लगा सकते है।


और अपने Keyword के बारे में भी जान सकते है की कौन से Keywords आपके लिए सही रहेंगे। इस से आपको यह भी पता चलता है की कितनी Price में कितने Click हो जाते है। आप अपना बजट इसी आधार पर तय कर सकते है।  


Search Ads, Google Adwords के वो Ads होते हैं, जो किसी भी user द्वारा Google में type keywords के search result top में दिखाता है। 


Google Adwords कैसे start करें 

Google Adword start करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल search engine में  google ads keyword search करें। इसके लिए नीचे step को follow करें -


1. Google ads search कर official site पर enter करे। 

2. Get Started  पर click करें। 

3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज Open होगा। उस पर आपको कुछ Details भरनी

  • Enter Your Email – अपनी Email Id डाले।

  • Country – अपनी Country Select करे।

  • Time Zone – Time Zone Select करे।

  • Currency – इस Option में Currency Select करे।

  • Save And Continue – अब Last Option Save And Continue पर क्लिक करे।

अब आपका Google AdWords Account बन गया है। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Google Adwords - Conclusion 

तो दोस्तों ! अगर आपकी भी कोई new website या blog है, जिसको आप promote व् popular करना चाहते हैं तो आपके लिए Google Adwords एक बहुत अच्छा जरिया साबित हो सकता है। क्योंकि यह एक  बहुत अच्छा माध्यम है, किसी भी site की बेहतर performance के लिए। 


इससे आपको शीघ्र ही traffic मिलने लगेंगे और आप बहुत जल्द अच्छी earning करना start कर सकते हैं। 


तो दोस्तों ! आपको हमारा यह  लेख - Google Adwords क्या है और कैसे काम करता है ? कैसा लगा comment में जरूर बताइये। हमने अपनी तरफ से Google Adwords की पूरी जानकारी देना का प्रयास किया है, और उम्मीद करते हैं कि - आप Google Adwords जिसे आज Google Ads से भी जाना जाता है, इसके बारे में एक अच्छी जानकारी मिल पायी होगी। 


Post a comment

please do not enter any spam link in the comment box