नेटवर्क मार्केटिंग क्या है - पूरी जानकारी हिंदी में । Step By Step...

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है - पूरी जानकारी हिंदी में । Step By Step...

 दोस्तों ! आज हम जानेंगे कि - "नेटवर्क मार्केटिंग क्या है - पूरी जानकारी हिंदी में" और नेटवर्क मार्केटिंग कैसे की जाती है ? इसे करने के क्या rule होते हैं ? आज बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहते है पर उनको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में actual में पता नहीं होता है। तो दोस्तों ! आज हम जानेंगे की नेटवर्क मार्केटिंग के क्या सिद्धांत होते है ? आज के इस समय में सभी बड़ी कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग में ज्यादा जोर देती है। क्योंकि एक मात्र नेटवर्क मार्केटिंग ही तो है जिससे जरिये हम अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। 

आज के इस समय में सभी पैसा कमाना चाहते है और इसके लिए ज़्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग को ही आय का जरिया बनाते है। 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है - पूरी जानकारी हिंदी में, नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे की जाती है,

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में 

दोस्तों ! नेटवर्क मार्केटिंग को हम chain मार्केटिंग या MLM (Multi-Level-Marketing) मार्केटिंग भी कहते हैं। अब हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बताने वाले हैं कि - आखिर नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग में company की training, leadership, good character, morality, honesty, integrity, philosophy, value, ethics पर ज्यादा focus होना चाहिए। 


हम अपने दैनिक जीवन में बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करते है। और प्रोडक्ट अच्छा होने पर हम उसे दूसरे लोगों को भी बताते है की आप ये प्रोडक्ट उसे करो ये आपके लिए अच्छा रहेगा। अर्थात हम उस प्रोडक्ट को आउट तो माउथ प्रोमोट करते है। पर उसके लिए हमें कोई पैसे नहीं मिलते। 


तो दोस्तों ! नेटवर्क मार्केटिंग ऐसी मार्केटिंग है, जिसमे हम किसी कंपनी के प्रोडक्ट की quality और benifits के बारे में बताते है। और उस product को Buy करने के लिए recommend करते है। जिससे जब भी कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को Buy करता है। उससे कुछ प्रतिशत comission के रूप में  हमारी भी कुछ earning हो जाती है। यही नेटवर्क मार्केटिंग कहलाती है।


 नेटवर्क मार्केटिंग के सिद्धांत - हिंदी में  

दोस्तों ! नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे ? इसके लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांतों का ध्यान रखना होता है। क्योंकि अगर हमें एक successful businessman बनना है तो हमें नेटवर्क मार्केटिंग का सहारा लेना ही पड़ेगा।आप जिस product की नेटवर्क मार्केटिंग करने जा रहे है तो ध्यान रखें कि आपको उस प्रोडक्ट की quality और benifits से बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखना जरुरी है।


क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में लोगो का भरोशा जीतना काफी अहम् होता है। क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग एक दूसरे के भरोसे पर ही growth करती है। अर्थात नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए लोगो का आपके प्रति भरोसे पर ही depend करती है। 


नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे ? 

दोस्तों ! नेटवर्क मार्केटिंग से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग करने से आपकी मार्केटिंग बहुत अच्छी होती है साथ ही साथ आपका communication skills भी improve होता है। और आपके अंदर काफी सारा confidence भरा रहता है साथ ही साथ आपको बहुत अच्छा time freedom भी मिलता है। दोस्तों ! नेटवर्क मार्केटिंग यदि सही तरीके से की जाय तो इससे काफी सारा पैसा कमाया जा सकता है। 


लेकिन यदि आप गलत तरीके से लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग करने की सलाह देते हैं तो यह काफी हद तक गलत और नुकसानदेह भी हो सकता है। क्योंकि इसमें जो नेटवर्क मार्केटिंग की chain create होती है, वह product के lead  team के भरोसे पर टिकी होती है।


क्योंकि यदि प्रोडक्ट का गलत तरीके से lead किया जाता है तो इससे काफी लोगो का भरोसा टूटने के साथ साथ उनके धन अर्थात पूँजी पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। 


नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ? 

दोस्तों ! यदि नेटवर्क मार्केटिंग सही तरीके से किया जाय तो इससे काफी सारा पैसा कमाया जा सकता है। इसके जरिये आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यदि इसे धोखा या झूठ पर किया जाय तो यह हमारे characterless की पहचान बन जाती है। जिससे हमारी छवि ख़राब होती है। तो दोस्तों ! नेटवर्क मार्केटिंग से सबसे ज्यादा income जो व्यक्ति प्रोडक्ट का main leader होता है, उसे सबसे ज्यादा profit होता है। बाकी उससे नीचे आने वाली team की income घटती जाती है। 


क्योंकि तब तक लोगों में उस प्रोडक्ट को लेने के लिए कोई दिलचस्पी नहीं होती , क्योंकि तब तक में product मार्केट में capture कर चुका होता है। 


नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करे ? 

दोस्तों ! अब बात आती है कि - नेटवर्क मार्केटिंग की सही शुरुआत कैसे करे ? तो दोस्तों ! मैं इसके लिए बता दूँ कि - अगर आप एक नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहते हैं या नेटवर्क मार्केटिंग करने की सोच रहें हैं। तो मैं इसके लिए बता दूँ कि - आपको सबसे पहले यह decide करना होगा की नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने के पीछे आपका motive अर्थात उद्देश्य क्या है।


क्योकि जब तक नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आपका कोई motive या उद्देश्य नहीं रहेगा तब तक आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल नहीं हो सकते। दोस्तों ! आज के समय में जहाँ जिन्दगी में इतनी भाग दौड़ है। वहीँ पर नेटवर्क मार्केटिंग के बिज़नस को अपनाना बहुत ही आसान है और इसमें आपको  थोडा सा समय देना पड़ता है पैसा ज्यादा नहीं खर्च होता | किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए आपको समझना पड़ेगा कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है। 


सचाई यह है कि और दुसरे किसी भी काम की तरह नेटवर्क मार्केटिंग भी समय और धेर्य मांगती है। बिना इसके आप इसमें सफलता हांसिल नहीं कर सकते, बहुत से लोग इसमें आते है और वो काम नहीं कर पाते फिर जहाँ है वही से इस बिज़नस को छोड़ कर चले जाते है और फिर दुनियों को बताते है कि ये व्यापार नहीं धोखा है। मेरी माने तो, अगर आप अपना नेटवर्क बिज़नेस कर रहे है तो आप ऐसे लोगो से दूर ही रहिये तो आपके लिए अच्छा होगा। 

 

यहाँ पर में आपको बता देना चाहता हूँ कि नेटवर्क मार्केटिंग में भविष्य है और आने वाली सभी कंपनियां अपने व्यापार में इसको शामिल करना चाह रही है। 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है - मेरी अंतिम राय   

तो  दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा लेख "नेटवर्क मार्केटिंग क्या है - पूरी जानकारी हिंदी में" पसंद आया होगा। मैं यहाँ आपको एक और बात कहना चाहूंगा कि - अगर आप भी कभी नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहते हो व् सोचे तो सबसे पहले आपको यह सब जानना आवश्यक हो जाता है कि - 


नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे की जाती है, नेटवर्क मार्केटिंग के सिद्धांत क्या होते हैं और अन्य नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी बातो को गहराइयों से जान लेना ही आपको फायदेमंद  साबित हो सकता है। 


दोस्तों ! नेटवर्क मार्केटिंग से हमें हमेशा profit ही मिलता है। क्योंकि हम इसके जरिये अपने body language को अच्छी बना सकते हैं। और अपनी एक personality development के साथ साथ branding भी कर सकते हैं। 

Post a comment

please do not enter any spam link in the comment box