Blogging की सच्चाई ? Blogging Kaise Start Karen In Hindi

Blogging …….Blogging….. Blogging…..

दोस्तों ! आज हम Blogging की सच्चाई, blogging kya hai, blogging kaise karen, blogging se paise kaise kamaye और भी blogging se related important ideas के बारे में जानेंगे। यदि आप भी blogging से पैसे कमाना चाहते है, तो आप भी blogging से लाखो रुपये online घर बैठे कमा सकते है।

लेकिन आपको blogging start करने से पहले blogging की sacchai के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि अगर aap बिना जानकारी के blogging start करे तो शायद आप blogging में success न हों। तो आइए हम जानते है, कि blogging में professional career कैसे बनाये ?

Blogging की सच्चाई 

दोस्तों ! Blogging की sacchai यहाँ मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ ,क्योंकि आज कल ज्यादातर लोग उत्साहित होकर blogging करना तो start कर देते है, लेकिन artical के rank न होने से ये बहुत जल्द कुछ ही दिनों में blogging करना बंद कर देते हैं। तो आइये जानते है कि blogging career से personal branding kaise kare और हम success Blogger कैसे बन सकते हैं। तो आइये हम अब blogging के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं…….   

दोस्तों ! Blogging एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ  website बनाकर उसमे post लिखते हैं और अपनी website  को google में   rank कराके उसमे google से approval द्वारा अपने वेबसाइट में Advertise दिखाकर कमाई की जाती है। Blog से  earning  Ahrefseotool 50% offer running  करना इतना आसान नहीं है, जितना की लोग  youtube में बढा -चढ़ा के बताते है। 

Success Blogger Kaise Bane ?

दोस्तों ! हमें एक success blogger बनने के लिए और Blogging में सफलता पाने के लिए हमें लगातार post लिखनी पड़ती है, वो भी कुछ लम्बे समय के साथ-साथ blogging को हम जिन्दगी भर के लिए career बना सकते है। blogging में youtube से ज्यादा कमाई होती है, लेकिन इस फील्ड में संघर्ष भी बहुत ज्यादा है क्योंकि blogging में बहुत ज्यादा time ख़र्च करना पड़ता है। 

लेकिन वहीं बहुत से लोग जो blogging को पैसे कमाने का जरिया ना  बनाकर blogging start karte हैं तो वह success नहीं हो पाते तो वहीँ कुछ सनकी blogger ऐसे भी होते है, जो blogging को अपना passion समझकर blogging start करते है ,तो वे बहुत जल्द ही success हो जातें हैं और साथ -साथ बहुत अच्छी income भी करते हैं। 

Blogging Kaise Start Kare ?

तो दोस्तों ! अब सवाल आता है कि  Blogging कैसे start करें। तो अब हम बताने वाले है कि एक नए blogger के लिए कौन-सा platform सही blogging के लिए सही है। यदि आप blogging, blogger start में करते है तो आपको 6 month से 1 साल तक संघर्ष करना पड़ सकता है क्योंकि एक new ब्लॉगर के लिए सारी नयी चीजें सीखनी ही पड़ती है। 

लेकिन हर एक बन्दा जो blogging start करना चाहता हैं, उसके मन में एक बहुत ही common confusion उसके दिमाग में रहता है,कि वह blogging करना किस plateform से start करे वह blogging Blogger में start करे कि wordpress में। तो आइये हम blogger और wordpress के बारे में विस्तार से बात करते है………. 

Blogger Platform में Blogging Kaise Kare ?

दोस्तों ! जिस  बन्दे के पास blogging start करने के  लिए पैसे शुरुआत में कम है तो उसके लिए blogger काफी बेहतर है, क्योंकि Blogger में Free Domain और hosting की सुबिधा उपलब्ध होती है।

हाँ Free Domain में blogspot जरूर रहता है, लेकिन एक startup ब्लॉगर के सिखने के लिए यह बहुत अच्छा प्लेटफार्म है, जिसमे वह content लिखना आसानी से सीख सकता है और तो और वह ब्लॉगर में सेटिंग करना भी आसानी से सीख  सकता  है। 

एक बहुत ही Important  बात जो यह है आप blogger se online paise kaise kamaye  कि अपनी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए आपको एक custom Domain buy करने की जरुरत होती है, जो की काफी सस्ते में आप किसी भी Domain seller company जैसे Godaddy, Bigrock और भी कई company  है, जो कि domain hosting की सुबिधा उपलब्ध कराती है।   

आप एक custom Domain Buy करने के बाद उस particular Domain को अपने Blog में  जोड़ सकते है जिससे आपको अपनी Website रैंक कराने में काफी help करेगा।  

Blogger में आपको केवल custom Domain खरीदना होता है, और सब कुछ ब्लॉगर फ्री में जैसे – Hosting और security देता है। Blogger में website hack होने का chance न के बराबर होता है।  

हाँ blogger में theme तो फ्री में उपलब्ध होती है, लेकिन अपनी वेबसाइट को attractive बनाने के लिए blogger में बहुत सी limitations भी होती है, फिर भी हम अपने blog को बेहतर look तो दे सकते है, लेकिन उतना बेहतर नहीं जितना की हम wordpress में दे सकतें है। आखिर difference  तो  रहेगा ही free और paid version में फिर भी Blogger एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है, blogging के लिए।   

Wordpess Me Blogging Kaise Kare ?

हाँ एक चीज़ और है कि आप wordpress में अपने plan के मुताबिक ही data लिख और storage कर सकते हो इससे और भी ज्यादा data  लिखने के लिए आपको  और भी costly primium hosting plan buy  करना होता है, जबकि Blogger में आपको unlimited data store करने की सुविधा होती है।

और यदि आप other plan Buy नहीं करते है तो आपका data hack हो सकता है अर्थात आपकी website की page loading कम हो जाती है। wordpress में website बहुत ही जल्द रैंक होती है। इसमें आपका पूरा control होता है।   

तो दोस्तों ! हम उम्मीद करते है कि आपको Blogging की सच्चाई के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी। और भी अधिक जानकारी के लिए हमारे अन्य post visit करें, जिससे आपको blogging kaise karen के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।           

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here