Motivational Kahaniya In Hindi




एक कुत्ता  एक बार जंगल में अपना रास्ता भूल गया , अचानक उसने देखा की एक शेर उसकी तरफ आ रहा है, उसने हिम्मत बनाये रखी और  और अपना प्राण अपने दिमाग को control कैसे करे बचाने के लिए कुछ सोचने लगा। 


अचानक उसने देखा कि उसके आस – पास कुछ हड्डियां बिखरी पड़ी हुई है। तब वह हड्डियों के पास गया और एक हड्डी उठाकर उसे चबाते हुए शेर की तरफ पीठ करके बैठ गया। और जोर -जोर आवाज में कहने लगा कि – “अरे वाह ! शेरो का स्वाद सबसे अच्छा होता है ; और शेर के मॉस से अधिक किसी का मॉस अच्छा नहीं होता है ” और अगर मुझे एक और शेर मिल जाए , तो मेरे लिए यह अच्छा दिन होगा। 




यही बात  कुत्ता बार – बार कह रहा था,यह सुनकर शेर हक्का-बक्का रह गया ,और उसने सोचा आखिर एक अच्छा student कैसे बने कि  यह कुत्ता शेरो को खाने वाला है यह सोच कर शेर तुरंत वहां से रफू  चक्कर हो गया। 

वही पास एक बन्दर पेड़ पर बैठकर सब देख रहा था उसने  सोचा यही समय की शेर को सच्चाई बता दिया जाये तो वह शेर का मित्र बन जायेगा और जंगल पर राज करेगा।  



वह तुरंत शेर के पीछे भागा और शेर को सच्चाई  बता दिया  लेकिन कुत्ता बंदर को शेर के पीछे भागते हुए देख लिया था।  शेर को कुत्ते पर बहुत गुस्सा आया और वह तुरंत कुत्ते की ओर  भागा  ताकि वह उसे समाप्त कर सके।  

शेर “जीवन एक संघर्ष” life changing motivational speech को आते देख पुनः कुत्ता शेर की ओर  पीठ करके बैठ गया और कहने लगा ” यह बन्दर सचमुच किसी काम का नहीं है , पूरा एक घंटा हो गया और वह एक शेर को भी नहीं ला पाया “



शेर फिर से बुरी तह डर  गया ,उसने सोचा की बन्दर ने उसे यहाँ  तक लाने के लिए  एक चाल चली है ,उसने तुरंत बन्दर को मारा और खा गया। 


कहानी से मिली  शिक्षा :-


हमारे आस -पास ऐसे बहुत बन्दर है उन्हें पहचानने की आवश्यकता है।  

जो अपनी ही सूझबूझ से अपने आप को बचा भी सकते है ,और अपनी ही बातों से मारे जाते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here