Mouse क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं ? पूरी जानकारी

आज आप जानेंगे कि – Mouse क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं। जिसमे हम यह भी जानेंगे कि – Mouse क्या है input या output डिवाइस, Mouse को हिंदी में क्या कहते हैं से Related जैसे – computer mouse का हिंदी नाम और mouse कैसे चलाते हैं से related ideas share करूँगा, जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे।

आजकल ज्यादातर लोग इसी उद्देश्य से Google जैसे search engine में सर्च करते रहते हैं, जैसे – Mouse कैसे कार्य करता है और कितने प्रकार के होते हैं, Mouse का full form क्या होता है, Mouse का आविष्कार किसने किया यहाँ तक कि माउस में कितनी button होती है।

आज हम आपको mouse kya hai complete information विस्तार से समझाऊंगा। वैसे तो Mouse क्या है ? word तो अक्सर आप सभी लोगों ने सुना और इस्तेमाल भी किया होगा। फिर भी उसके बारे में complete information के बारे में हमें पूर्ण जानकारी नहीं होती और ना ही हमें Types of mouse के बारे में पता होता है।

इसलिए आज आप Mouse क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में जानने वाले हैं। क्योंकि Computer का उपयोग तो आज के समय में सभी करते हैं, लेकिन उसमें लगे हुए components के बारे में हमें सम्पूर्ण जानकारी नहीं होती। क्योंकि हम तो केवल उसका उपयोग ही करते रहते हैं, और उसके बारे में गहराई से जानने का प्रयास नहीं करते।  

लेकिन मेरी opinion में अगर आप किसी चीज का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उस चीज के बारे में गहराई से मालूम भी होना चाहिए। क्योंकि किसी चीज का उपयोग और उसकी जानकारी दोनों ही महत्वपूर्ण होती है। इसलिए आज हम माउस क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं ? और अन्य माउस से जुड़ी अन्य बातो पर हम चर्चा करेंगे। तो चलिए start करते हैं…

Mouse क्या है ? (What is Mouse)

Mouse एक input device है और साथ ही एक pointing device भी है। Computer में होने वाली हर Activity Mouse की सहायता से की जाती है और Mouse Computer के whole process में अपना महत्वपूर्ण Role निभाता है। Mouse में दो button होती हैं, जिसमे एक scroll wheel (Trackball) भी होती है। जिसके द्वारा हम screen को up और down कर सकते हैं।

Mouse का आविष्कार ( Discover of mouse )

जब बात माउस के आविष्कार की आती है यानी Who discovered mouse (Mouse का आविष्कार किसने किया) तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि – माउस का आविष्कार Dr. Douglas Engelbart जी ने किया था।

माउस का फुल फॉर्म क्या होता है ? (Full form of mouse)

आज के समय में Mouse का use ज्यादातर सभी लोग करते हैं। लेकिन माउस का full form नहीं जानते। यहाँ तक की कुछ लोगो को ये भी नहीं पता होता कि – माउस का क्या कोई फुल फॉर्म भी होता है ? तो मैं आपको माउस का फुल फॉर्म बता देना चाहता हूँ कि –

Manually Operated Utility For Selecting Equipment…..  माउस का full form होता है।

Mouse के बारे में बेसिक जानकारी ( Basic knowledge for about of mouse )

तो अब Mouse के बारे में कुछ basic जानकारी देना चाहता हूँ, जिसमे Mouse क्या काम करता है, Mouse के function क्या-क्या है, Mouse कैसे काम करता है। जिसमे मैं आपको Mouse के काम करने के तरीके और काम करने के बारे में बताऊंगा। यहाँ कुछ mouse के function के बारे में बताने जा रहा हूँ।

Mouse क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं

Cursor :–  इसका sign तीर के निशान की तरह होता है जिसे हम monitor Screen के किसी भी corner में ले जा सकते हैं और किसी भी folder, files और setting को click करके open कर सकते हैं।

Left Button :- इन button का ज्यादातर उपयोग किसी Text Word को Copy करने में या फिर किसी Folder को खोलने के लिए किया जाता है। Folder को खोलने के लिए Left बटन को double-click करना होता है।

Right Button :-  इस button का उपयोग copy किए गए text को paste करने के लिए और आप Computer की किस screen पर है उसके लिए आपके सामने अलग-अलग Option आते हैं।

मतलब आप कौन सी जगह पर है,उसके हिसाब से आपको Right-click करने पर अलग-अलग option दिखाई देंगे हर जगह पर अलग option आते हैं।

Mouse कितने प्रकार के होते है (Types of Mouse)

माउस के कितने प्रकार होते हैं ? (Types of mouse) यह आपको बता नहीं सकता। क्योंकि समय की गतिविधियों के साथ-साथ सभी types of mouse (माउस के प्रकार) में बहुत फेरबदल होता रहता है। क्योंकि थोड़ा बहुत changes कर market में आ जाते हैं। इस लिए मैं आपको कुछ ऐसे Mouse के प्रकार बता रहा हूँ, जो आपको जानना चाहिए।

जैसे – Serial Mouse , PS/2 Mouse , USB Mouse, Cordless Wireless Mouse

  • Mechanical Mouse
  • Optomechanical Mouse
  • Optical Mouse
  • Trackball Mouse
  • Cordless Wireless Mouse

तो आइये अब हम आपको mouse के प्रकार के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूँ। तो आइये start करते है…… 

1.  Mechanical Mouse (मैकेनिकल माउस)

Mechanical Mouse (मैकेनिकल माउस) लगभग बंद हो चुका है। यह बहुत पुराना माउस है जिसे Computer पर Mouse Pad की सहायता से घुमाया जाता था इसमें एक रबड़ की ball हुआ करती थी। जिसके घूमने और touch होने पर cursor (pointer) को हम Computer की स्क्रीन पर चला सकते थे। Rubber Ball में जब कभी अगर Problem आ जाती तो इससे Mouse काम करना बंद कर देता था।

2. Opto-mechanical Mouse (ऑप्टोमेकेनिकल माउस)

यहु Mechanical Mouse के तुलना में ज्यादा अच्छा था। क्योंकि इसमें Extension लगा होता है और एक red colour की Light होती है जिसमे लगा sensor एक निश्चित distance के अनुसार अच्छे से काम करता था।

3. Optical Mouse (ऑप्टिकल माउस)

इस Mouse का उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है। इसके अंदर USB(Universal Serial Bus) wire की सुविधा होती है और इसके नीचे एक Red Colour की light लगी हुई होती है और एक wheel होता है और दो left-right side के button होते हैं।

इसे प्रकाशीय माउस कहा जाता है, जो कि एक प्रकार का Non-Mechanical Mouse है। इस माउस के नीचे light की rays प्रदर्शित होती रहती हैं, जिसके परिवर्तन के आधार पर यह object की दूरी और गति को निर्धारित करता है।

4. Trackball Mouse (ट्रैकबॉल माउस)

जैसा कि नाम से ही पता चलता है इसमें एक ट्रैकबॉल (Trackball) लगी हुई होती है, जिसको जहां में घुमाते हैं वहीं पर Mouse का Cursor स्क्रीन पर ले जा सकते हैं।

5. Wireless Mouse (वायरलेस माउस)

यह Mouse सबसे ज्यादा काम में लिया जा रहा है इसके अंदर wire की जरूरत नहीं पड़ती है और हम कहीं भी किसी भी स्थान पर बैठकर इसको operate कर सकते हैं। इसके लिए इसके साथ एक Radio Frequency Open लगाया जाता है। जिसकी तरंगों से यह work करता है।

यह एक USB wi-fi के तरीके से ही होता है। जिसे CPU या फिर Laptop में लगाने से हमारी PC से connect हो जाता है और हम Computer से दूर बैठे- बैठे Mouse से Computer में किसी भी Folder को खोल सकते हैं। 

इस Mouse के दो मुख्य भाग होते हैं। पहला transmeter, जो माउस में होता है और electromagnetic signal के जरिए माउस की speed और clicking का signal भेजता है। दूसरा Reciever, यह computer से जुड़ा होता है और transmeter द्वारा भेजे गए signal को प्राप्त करता है।

अंतिम राय –

हमेशा से मेरी यही कोशिश रहती है कि आपको सही और सटीक और पूरी जानकारी provide करा सकूँ। आज हमने सीखा – Mouse क्या होता है और Mouse किसे कहते हैं ? जिसमे हमने आपको माउस का आविष्कार किसने किया, माउस का फुल फॉर्म क्या होता है, माउस कार्य कैसे करता है और माउस की पूरी जानकारी हिंदी में दी है।

तो उम्मीद करता हूँ कि आपको यह लेख Mouse क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं ? पसंद आया होगा। यह लेख कैसा लगा comment करके बताइए अगर अभी भी कोई सवाल पूछना हो तो नीचे Comment Box में जरूर लिखें। कोई सुझाव या सलाह देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए, जो हमारे लिए काफी उपयोगी हो। Latest post की notification के लिए हमारे site को जरूर subscribe करे…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here