Technical Field Ke Student ज्यादातर अपना प्रोफ़ेशनल कैरियर्स क्यों छोड़ देते है ?

दोस्तों ! आज technical field ke student अपना professional career छोड़ कर, दूसरे field के career को kyon अपनाते हैं ? और ज्यादातर technical profession छोड़ दूसरे profession में work करना, क्यों easy समझते हैं। 

Technical Field Ke Student ज्यादातर अपना प्रोफ़ेशनल कैरियर्स क्यों छोड़ देते है?

अक्सर कर आप लोगों ने एक चीज़ देखा होगा की ज्यादा से ज्यादा इंजीनियरिंग के स्टूडेंट की भरमार इंडिया में सबसे ज्यादा है। 12 वीं के बाद ज्यादातर बच्चे इंजीनियरिंग को अपना कैरियर चुनते हैं ,और अपने आप पर बेहद गर्व महसूस करते है कि वो इंजीनियरिंग के स्टूडेंट है। 

लेकिन एक बात जो की सभी इंजीनियरिंग स्टूडेंट में 90% होती है  वह यह की वह इंजीनियरिंग को अपना प्रोफेशनल करियर नहीं बना पाते फिर चाहे वह अन्य किसी भी फील्ड जैसे upsc,psc,ssc,railway या अन्य किसी जॉब या तो online earning को अपना रोजगार का साधन बनाते है। 

लेकिन एक क्लियर कट की वह इंजीनियरिंग को अपने प्रोफेशनल करियर में शामिल नहीं करते चाहे वह भले ही क्यों इंजीनियरिंग डिग्री धारक ही क्यों न हों। अब हम सभी के बाते छोटी मगर जरुरी मन में एक ही  सवाल उठता है कि आखिर क्या कारण हो सकता है  कि ज्यादातर इंजीनियरिंग स्टूडेंट अपना प्रोफेशनल करियर छोड़ दूसरे क्षेत्र में अपना रोजगार तलाशते है?

इसका सबसे मुख्या कारण यह है की इंजीनियरिंग के सभी स्टूडेंट यह सोचते है की हम जो ये इंजीनियरिंग कर रहे है क्या हमे बाद में इस चीज़ में मुझे रोजगार मिल जायेगा। वे अक्सर सोचते है की बहुत से लोग बिना इंजीनियरिंग किये ही वो काम करते है, जो मै  इंजीनियरिंग करने के बाद करूँगा। 

इससे इंजीनियरिंग के छात्रों को निराशा मिलती है ,और वो ये भी सोचते है की जो मै पढ़ा हूँ वह मुझसे public  सेक्टर में हो पायेगा की नहीं। क्योंकि इंजीनियरिंग के छात्रों का काम ज्यादातर बिना पढ़े -लिखे मिस्त्री लोग कर देते है। 

जो इस काम को बड़ी सफाई के साथ कर देते है ,इसलिए इंजीनियरिंग के छात्र बाद में अपना प्रोफेशनल करियर छोड़कर दूसरी फील्ड में अपना रोजगार तलाशते है। 

लेकिन मै उन्हें ये आगाह करना चाहता हूँ, की भले ही मिस्त्री लोग इंजीनियर का काम करते है, लेकिन किसी भी प्रोजेक्ट की thinking इंजीनियर ही करते है। किसी  भी चीज़ का modal इंजीनियरिंग के प्रोफेशनल ही करते है बाकी मजदूरी भले ही कोई कर ले।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here